Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हर किसी के गार्डन में लगा ये फूल इन 4 बीमारियों में है असरदार, कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट से हैं भरपूर

गुड़हल फूल के फायदे: गुड़हल का फूल, सदियों से आयुर्वेद में कई समस्याओं का इलाज इस फूल के अर्क से किया जाता रहा है। ऐसे में जानते हैं किन बीमारियों में इसका सेवन फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 14, 2023 8:04 IST
hibiscus flower- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hibiscus flower

गुड़हल फूल के फायदे: गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। ये हम नहीं बल्कि, कई शोध और आयुर्वेद बताता है। दरअसल, अक्सर जब भी हम गुड़हल के फूलों की चर्चा करते हैं तो इसे बालों और स्किन से जोड़कर देखते हैं, जबकि ये हमारे इंटरनल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल, गुड़हल के फूल के अपने कुछ मेडिसनल गुण हैं जिसमें कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स की चर्चा होती रही है। जैसे कि National Library of Medicine और PubMed Central की रिपोर्ट बताती है कि ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है और इसमें  एंटीपैरासिटिक, एंटीस्पास्मोडिक, मूत्रवर्धक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटीएनेमिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीट्यूसिव, कोलेरेटिक, एंटीपीयरेटिक, हाइपोटेंशन, कार्डियोप्रोटेक्टिव और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण है। इसके अलावा इसमें कुछ खास पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं जो कि इन बीमारियों में मददगार माने जाते हैं।

इन 4 बीमारियों में है असरदार है गुड़हल का फूल-Hibiscus flower benefits in hindi

1. हाई बीपी में गुड़हल का फूल-Hibiscus flower for high bp

हाई बीपी की समस्या में गुड़हल के फूल को प्रभावी दिखाया गया है। दरअसल, इसके एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड वेसेल्स को खोलते हैं और सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा ये दिल पर प्रेशर को कम करते हैं और बीपी कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है जो कि दिल की बीमारियों का कारण है। 

वैरिकोज वेन्स के अलावा इन 4 कारणों से भी शरीर पर नजर आती हैं नीली नसें, देखकर अनदेखा न करें!

2. फैटी लिवर में मददगार-Hibiscus flower for fatty liver

फैटी लिवर की समस्या में आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।  ये बीमारी असल में मेटाबोलिक सिंड्रोम से जुड़ी हुई है जिसमें शरीर का मेटाबोलिज्म खराब हो जाता है। इसमें फैट लिवर टिशूज में जमा होते हैं और इसके काम काज को बिगाड़ देते हैं। गुड़हल का फूल इस फैट को कम करने और लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। 

3. मोटापा की बीमारी में-Hibiscus flower for Obesity

मोटापा बढ़ने के तीन बड़े कारण हैं। एक शरीर का स्लो मेटाबोलिज्म, दूसरा खराब हार्मोनल हेल्थ और तीसरा नींद की कमी। ऐसे में गुड़हल का फूल इन तीनों समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है। ये पहले तो पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है, फिर इसके पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स नींद को बेहतर बनाते हैं और होर्मोनल गड़बड़ियों से बचाव में मदद करते हैं। 

hibiscus flower benefits

Image Source : SOCIAL
hibiscus flower benefits

4. दिल की बीमारियों में-Hibiscus flower for heart disease

दिल की बीमारियों में गुड़हल का फूल फायदेमंद है। ये हाइपोटेंशन और कार्डियोप्रोटेक्टिव है यानी कि आपकी दिल की रक्षा करता है और आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। ये आपके ऑर्टरी और वेन्स को हेल्दी रखने में मददगार है और उन कारणों को रोकता है जिसकी वजह से दिल की बीमारियां हो सकती हैं।

कैसा भी हो कब्ज स्वामी रामदेव के उपाय आएंगे काम, बवासीर वाले भी कर सकते हैं इस्तेमाल

गुड़हल के फूल का सेवन कैसे करें-How to consume hibiscus flower

गुड़हल के फूलों से आप चाय बनाकर पी सकते हैं। आप इन फूलों का अर्क ले सकते हैं और इतना ही नहीं आप इस फूलों से बना पाउडर भी ले सकते हैं। अब किस बीमारी में, इसे किस मात्रा में लें इसकी सही जानकारी के लिए आपको ऑयुर्वेदिक और नेचुरोपैथी के एक्सपर्ट्स से बात करनी चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement