Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

High Cholesterol Symptoms: खुजली सहित ये स्किन संबंधी समस्याएं देती हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का इशारा, भूलकर भी अनदेखा न करें

High Cholesterol Symptoms: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर स्किन कुछ ऐसे संकेत देती है जिसे आपको भूलकर भी हल्के में नहीं लेना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 03, 2022 23:58 IST
High Cholesterol Symptoms- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV High Cholesterol Symptoms

High Cholesterol Symptoms: खराब लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों  शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना बहुत आम हो गया है। ये बहुत ही बहुत गंभीर समस्या है इसकी वजह से आपको जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल ज़्यादा है तोआपको दिल से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं। जब आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है तो इसका सीधा असर आपकी स्किन पर होता है, जिसे आप सामान्य समस्या समझकर नजरअंदाज करते हैं।।चलिए हम आपको बताते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर आपकी स्किन किस तरह के संकेत देती है। ताकि समय से पहले आप अपनी सेहत को लेकर अलर्ट हो जाएं।

स्किन का कलर बदलना

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में आपकी स्किन का रंग बदलने लगता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपकी स्किन का कलर हल्का डार्क होने लगता है और आंख के आसपास छोटे-छोटे दाने आने लगते हैं। अगर आपको भी अपने स्किन में ये बदलाव दिख रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

Foods For Fitness: मॉडल्स की तरह शरीर को बनाना चाहते हैं सुडौल, तो आज से डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

 

चेहरे पर ज़्यादा खुजली होना

अगर आपके चेहरे पर लंबे समय से खुजली। इचिंग और रेडनेस की समस्या बनी हुई है तो इसे भूलकर भी हल्के में लें। यह कोई मामूली समस्या नहीं बल्कि चेहरे पर बहुत ज्यादा खुजली होना हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण माना जाता है।

Vitamin D Deficiency: सिर्फ धूप ही नहीं इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी, जरूर करें डाइट में शामिल

 

स्किन पर मुंहासे आना

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से चेहरे पर छोटे छूटे मुहांसे आने लगते हैं। साथ ही आंख और नाक के आसपास लाल रंग के छोटे-छोटे दाने निकलने लगते हैं, इसलिए इसे भूलकर भी नार्मल स्किन का दाना न समझें।

घमौरियों की समस्या

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर चेहरे पर घमौरियों की समस्या होती है। लेकिन कुछ लोग इसे नॉर्मल घमौरी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। वैसे तो चेहरे पर घमौरियां कई कारणों से हो सकती हैं लेकिन इसका प्रमुख कारण हाई कोलेस्ट्रॉल भी है।

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

Yoga Tips: इन आयुर्वेद उपायों से बेटियां बनेगी निरोग, स्वामी रामदेव से जानें किस बीमारी में क्या करें और खाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement