मंकीपॉक्स की देखभाल में गाइडलाइन्स की कमी से बढ़ रही है समस्या: रिसर्च

मंकीपॉक्स पर हाई क्वालिटी, अप टू डेट क्लिनिकल Guidance की कमी दुनियाभर में संक्रमण के प्रभावी और सुरक्षित उपचार में बाधा उत्पन्न कर रही है।

IANS Reported By: IANS
Published on: August 17, 2022 21:27 IST
 मंकीपॉक्स- India TV Hindi News
Image Source : AP मंकीपॉक्स

शोधकर्ताओं की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम के नेतृत्व में एक समीक्षा के अनुसार, मंकीपॉक्स पर हाई क्वालिटी, अप टू डेट क्लिनिकल Guidance की कमी दुनियाभर में संक्रमण के प्रभावी और सुरक्षित उपचार में बाधा उत्पन्न कर रही है। ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड, ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी और लिवरपूल स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने कहा कि मौजूदा मार्गदर्शन में पर्याप्त विवरण का अभाव है, यह विभिन्न समूहों को शामिल करने में विफल है और विरोधाभासी है।

उन्होंने कहा कि गाइडलाइन्स स्पष्ट न होने से मंकीपॉक्स के रोगियों का इलाज करने वाले चिकित्सकों के बीच अनिश्चितता है, जो रोगी की देखभाल को प्रभावित कर सकती है। शोधकर्ताओं ने कहा, "यह शोध महामारी से पहले दिशानिर्देशों के निर्माण के लिए एक कठोर ढांचे और नए सबूत सामने आने पर प्रकोपों के दौरान तेजी से समीक्षा और मार्गदर्शन को अपडेट करने के लिए एक मान्यता प्राप्त मंच की जरूरत पर प्रकाश डालता है।"

शोधकर्ताओं ने ओपन एक्सेस जर्नल 'बीएमजे ग्लोबल हेल्थ' में प्रकाशित शोधपत्र में लिखा है, "मानव (मनीपॉक्स) अच्छे संसाधन वाली स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के साथ उच्च-संसाधन सेटिंग्स में भी एक चुनौती प्रदान कर रहा है। दिशानिर्देशों की कमी विशेष रूप से मंकीपॉक्स के रोगियों के प्रबंधन में सीमित पिछले अनुभव वाले क्लीनिकों को प्रभावित कर सकती है।"

टीम ने अक्टूबर 2021 के मध्य से मई 2022 के बीच कई भाषाओं में प्रकाशित प्रासंगिक सामग्री के लिए छह प्रमुख शोध डेटाबेस की खोज की। ये डेटाबेस हैं 'ग्रे लिटरेचर' - नीति दस्तावेज, समाचारपत्र और रिपोर्टे।

शोधकर्ताओं को 14 प्रासंगिक दिशानिर्देश मिले। अनुसंधान और मूल्यांकन 2 (एजीआरईई) प्रणाली के लिए दिशानिर्देशों के मूल्यांकन के अनुसार, अधिकांश निम्न गुणवत्ता वाले थे, जो संभावित सात में से दो का औसत स्कोर करते थे और अधिकांश में विवरण की कमी थी और केवल विषयों की एक संकीर्ण श्रेणी को कवर किया गया है।

ये भी पढ़ें - 

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज को डाइट में करें शामिल, भूल जाएंगे भूलना, स्टडी में हुई पुष्टि बढ़ती है याददाश्त

Angioplasty: जानें क्यों हुई राजू श्रीवास्तव की तीन बार एंजियोप्लास्टी? आप भी हो जाएं सावधान, रखें इन बातों का ध्यान

Arthritis: अर्थराइटिस की समस्या हैं परेशान तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन