Friday, April 19, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड पेशेंट डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, समस्या होगी दूर

दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है। खास बात है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा। जानिए ये 4 घरेलू नुस्खे क्या हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 13, 2021 12:41 IST
Tulsi and ajwain - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/__GBK___, SPRIGANDVINE.IN Tulsi and ajwain 

शरीर में किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। सामान्यतया आजकल ज्यादातर लोग जिस चीज से परेशान है वो है शरीर में यूरिक एसिड के लेवल का सामान्य से अधिक बढ़ना है। ऐसे में दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है। खास बात है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा। जानिए ये 4 घरेलू नुस्खे क्या हैं।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में नींबू का रस है असरदार, बस ऐसे करें सेव

Tulsi

Image Source : INSTAGRAM/ABHI5HEKROY
Tulsi 

तुलसी के पत्ते का करें सेवन

तुलसी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है। इसमें विटामिन ए, डी, आयरन, फाइबर, अल्सोलिक, यूजेनॉल और एंटी ऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में होता है। अगर कोई व्यक्ति बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहा है तो वो तुलसी के पत्ते का सेवन करें। इसके लिए बस आप तुलसी के 5 से 6 पत्तों को पानी से धो लें। इन पत्तों के साथ रोजाना काली मिर्च और देसी घी के मिलाकर खाएं। इससे आपको फायदा होगा।

नींबू का रस
नींबू ना केवल स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल को भी कंट्रोल करने में असरदार है। नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। ये एसिडिक प्रभाव पैदा करता है जिसकी वजह से यूरिक एसिड का स्तर अपने आप कम होने लगता है। अगर किसी का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो वो रोजाना खाली पेट नींबू के रस का सेवन करें। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालें और उसे पी लें। रोजाना इसका सेवन करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगी अश्वगंधा, जानें सेवन का सही तरीका

अजवाइन भी असरदार 
क्या आपको पता है अजवाइन खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा यूरिक एसिड कंट्रोल करने में भी कारगर है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करता है। बस आप सोने से पहले एक गिलास में एक चम्मच अजवाइन डालकर रातभर उसे रख दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। इसके अलावा आप चाहें तो अजवाइन के साथ अदरक को मिलाकर भी खा सकते हैं। ये दोनों ही नुस्खे कारगर हैं।  

Ashwagandha

Image Source : INSTAGRAM/KIKKRATETV
Ashwagandha 

अश्वगंधा
अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो अश्वगंधा इस समस्या को भी नियंत्रित करने में कारगर है। इसके लिए बस आपको इसके इस्तेमाल के सही तरीके की जानकारी होनी चाहिए। बस एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर में एक चम्मच शहद को मिलाएं। गुनगुने दूध के साथ इसे रोजाना रात में सोने से पहले पीएं। ऐसा करने से बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या नियंत्रित हो सकती है। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement