Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

सावधान! ब्रेड-बर्गर से हो सकता है कैंसर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए जांच के आदेश

दिल्ली में लगभग सभी शीर्ष ब्रांड के ब्रेड के नमूनों में कैंसर पैदा करने वाले रसायन मिले हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: May 24, 2016 9:02 IST
cancer- India TV Hindi
cancer

नयी दिल्ली: दिल्ली में लगभग सभी शीर्ष ब्रांड के ब्रेड के नमूनों में कैंसर पैदा करने वाले रसायन मिले हैं। यह बात एक अध्ययन में कही गई है, जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच का आदेश दे दिया है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायर्नमेंट :सीएसई: की रिपोर्ट में कहा गया है कि जांच में पाव और बन सहित ब्रेड के सामान्य रूप से उपलब्ध 38 ब्रांड में से 84 प्रतिशत में पोटैशियम ब्रोमेट और पोटैशियम आयोडेट पाया गया। पोटैशियम ब्रोमेट और पोटैशियम आयोडेट कई देशों में प्रतिबंधित है क्योंकि इसे जनस्वास्थ्य के लिए खतरनाक की श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है। इसमें दावा किया गया है कि उसमें से एक रसायन 2बी श्रेणी का कार्सिनोजेन है, दूसरे से थॉयराइड विकार हो सकते हैं लेकिन भारत में इसका इस्तेमाल प्रतिबंधित नहीं किया गया है।

जिन ब्रांड के ब्रेड के नमूनों की जांच की गई उनमें ब्रिटानिया, हार्वेस्ट गोल्ड और फास्ट फूड चेन जैसे केएफसी, पिज्जा हट, डोमिनोज, सब-वे, मैकडोनाल्ड और स्लाइस आफ इटली के नमूने शामिल हैं। ब्रिटानिया, केएफसी, डोमिनोज, मैकडोनाल्ड और सब-वे ने इससे इनकार किया कि इन रसायनों का इस्तेमाल उनके उत्पादों में किया गया। बार बार प्रयासों के बावजूद अन्य ब्रांड ने कोई टिप्पणी नहीं की। सीएसई रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया जताते हुए स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा, हमें मामले की जानकारी है। मैंने अपने अधिकारियों से कहा है कि वे तात्कालिक आधार पर मुझे रिपोर्ट दें। घबराने की कोई जरूरत नहीं है। बहुत जल्द हम :जांच: रिपोर्ट लाएंगे। सीएसई की प्रदूषण निगरानी प्रयोगशाला ने सामान्य रूप से उपलब्ध 38 ब्रांड के पैकिंग से पहले के ब्रेड, पाव और बन तथा दिल्ली के लोकप्रिय फास्ट फूड आउटलेट्स से बर्गर ब्रेड और तैयार पिज्जा ब्र्रेड की जांच की।

सीएसई के उप महानिदेशक चंद्र भूषण ने कहा, हमें 84 प्रतिशत नमूनों की जांच में पोटैशियम ब्रोमेट या आयोडेट मिला। हमने कुछ नमूनों में पोटैशियम ब्रोमेट या आयोडेट की मौजूदगी की बाहरी तीसरे पक्ष की प्रयोगशाला से पुन:जांच करायी। हमने लेबलों की जांच की और उद्योग एवं वैग्यानिकों से बात की। उन्होंने कहा, हमारा अध्ययन पोटैशियम ब्रोमेट या आयोडेट के व्यापक इस्तेमाल के साथ ही तैयार उत्पाद में पोटैशियम ब्रोमेट या आयोडेट की मौजूदगी की पुष्टि करता है। अध्ययन से पता चला कि 84 प्रतिशत (38 नमूनों में से 32) में 1.15 से 22.54 पार्ट्स पर मिलियन :पीपीएम: पोटैशियम ब्रोमेट या आयोडेट मिला। पैक किये गए ब्रेड के करीब 79 प्रतिशत :24 में से 19: नमूने, सफेद ब्रेड, पाव, बन और तैयार पिज्जा ब्रेड के सभी नमूनों और तैयार बर्गर बे्रड के 75 प्रतिशत नमूने जांच में पॉजिटिव मिले।

सीएसई ने कहा, लगभग सभी शीर्ष ब्रांड के सैंडविच ब्रेड, पाव, बन और सफेद ब्रेड में पोटैशियम ब्रोमेट या आयोडेट का उच्च स्तर मिला। सीएसई ने खाद्य नियामक एफएसएसएआई से पोटैशियम ब्रोमेट या आयोडेट के इस्तेमाल को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करने का आग्रह किया है। इस पर प्रतिक्रिया जताते हुए ब्रिटानिया ने पोटैशियम ब्रोमेट या आयोडेट का इस्तेमाल करने से इनकार किया और कहा, ब्रिटानिया के सभी ब्रेड उत्पाद एफएसएसएआई द्वारा निर्धारित वर्तमान खाद्य सुरक्षा नियमों का 100 प्रतिशत अनुपालन करते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement