1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. चीन सहित 5 देशों से भारत आने वाले विदेशियों के वीजा रद्द, कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार का कदम

चीन सहित 5 देशों से भारत आने वाले विदेशियों के वीजा रद्द, कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार का कदम

कोरोना वायरस को देखते हुए भारत सरकार ने एहतियात के तौर पर चीन सहित 5 देशों से भारत आने वाले विदेशी नागरिकों के वीजा रद्द कर दिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 03, 2020 14:36 IST
Coronavirus Impact: Government cancels regular visas of...- India TV Hindi
Image Source : Coronavirus Impact: Government cancels regular visas of China Italy Iran South Korea and Japan National

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को देखते हुए भारत सरकार ने एहतियात के तौर पर चीन सहित 5 देशों से भारत आने वाले विदेशी नागरिकों के वीजा रद्द कर दिए हैं। भारत सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक चीन, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान और ईरान के जिन नागरिकों को 3 मार्च या उससे पहले रेग्युलर वीजा दिए गए हैं और वे अभी तक भारत में नहीं पहुंचे हैं उन सभी के वीजा को तुरंत प्रभाव से रद्द किया जाता है। 

हालांकि सरकार की तरफ से यह भी कहा गया है कि इन देशों से अगर किसी नागरिक का आना  बहुत ज्यादा जरूरी है तो वह अपने देश में भारतीय दूतावास में नए सिरे से वीजा के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा डिप्लोमैट और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों पर यह शर्त लागू नहीं है, लेकिन भारत में दाखिल होने से पहले उनकी भी मेडिकल स्क्रीनिंग जरूरी है। 

सरकार ने यह भी कहा है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के जरिए भारत में दाखिल होने वाले हर यात्री को भारत में अपने फोन नंबर और पते सहित पूरी जानकारी और अपनी पिछली ट्रैवल हिस्ट्री एयरपोर्ट पर मौजूद स्वास्थ्य अधिकारियों और इमिग्रेशन अधिकारियों को मुहैया करानी होगी। 

इनके अलावा चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हांगकांग, मकाउ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, सिंगापुर और ताईवान से भारत आने वाले हर यात्री, चाहे वह विदेशी हो या भारतीय, को एयरपोर्ट पर मेडिकल स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ेगा। 

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए भारत सरकार ने अपने सभी नागरिकों को फिलहाल के लिए चीन, ईरान, दक्षिण कोरिया, इटली और कोरोना वायरस से ग्रसित अन्य देशों को गैर जरूरी यात्रा से परहेज करने की सलाह जारी की है। 

bigg boss 15