Friday, April 26, 2024
Advertisement

मनाही के बाद भी दिल्ली-NCR में जमकर चले पटाखे, दर्जनों आतिशबाज हुए गिरफ्तार

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) की रोक के बाद भी दिल्ली-NCR में जमकर पटाखे चले। काफी संख्या में लोग पटाखे जलाते नजर आए। हालांकि, पुलिस ने ऐसे लोगों पर कार्रवाई भी की।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 14, 2020 23:06 IST
मनाही के बाद भी दिल्ली-NCR में जमकर चले पटाखे- India TV Hindi
Image Source : PTI मनाही के बाद भी दिल्ली-NCR में जमकर चले पटाखे

नई दिल्ली: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) की रोक के बाद भी दिल्ली-NCR में जमकर पटाखे चले। काफी संख्या में लोग पटाखे जलाते नजर आए। हालांकि, पुलिस ने ऐसे लोगों पर कार्रवाई भी की। पुलिस ने आतिशबाजी कर रहे लोगों और मनाही के बाद भी पटाखे बेच रहे दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया है। सिर्फ दिल्ली में ही 70 से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं और करीब इतने ही लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

दिल्ली: पटाखे बेचने वालों पर एक्शन

दिल्ली पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए पटाखे बेचने और पटाखे फोड़ने से जुड़े मामलों की जानकारी दी है। दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर बताया, "बैन के बाद से पटाखे बेचने को लेकर 54 केस दर्ज किए गए हैं, 55 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 3407.852 किलो पटाखे बरामद किए गए हैं। इनमें से आज 12 केस दर्ज किए गए, 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 638.32 किलो पटाखे बरामद किए गए।"

दिल्ली: दर्जनों आतिशबाज गिरफ्तार

वहीं, पटाखे फोड़ने को लेकर भी कई आतिशबाजों पर कार्रवाई हुई है। दिल्ली पुलिस ने बताया, "बैन के बाद से पटाखे फोड़ने को लेकर कुल 32 केस दर्ज किए गए हैं, 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 1.3 किलो पटाखे बरामद किए गए हैं। इनमें से आज 14 केस रजिस्टर किए गए हैं और 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।"

नोएडा: 4 लाख रुपए के पटाखे बरामद

दिल्ली में ही नहीं, नोएडा में भी पुलिस ने कार्रवाई की है। यहां थाना नालेज पार्क पुलिस द्वारा अवैध रूप से पटाखे बचेने के आरोपी विजय सैनी और कासिफ गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इनके पास से 39 कट्टे अवैध पटाखे बरामद किए हैं। यह विभिन्न कम्पनियों के हैं, जिनकी कीमत लगभग 4 लाख रुपए है। यह सभी पटाखे दिवाली पर खपत के लिए लाए गए थे।

वायु प्रदूषण बढ़ा

Image Source : PTI
वायु प्रदूषण बढ़ा

'गंभीर' श्रेणी में वायु प्रदूषण

गौरतलब है कि प्रदूषण को देखते हुए NGT ने 30 नवंबर तक पटाखों की खरीदारी और जलाने पर बैन लगा रखा है। अगर प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर वायु प्रदूषण 'गंभीर' श्रेणी में है और यही हाल नोएडा का भी है। CPCB के अनुसार, रात 10 बजे दिल्ली में ITO पर AQI 459 था और नोएडा सेक्टर-1 में भी 475 था, जो 'गंभीर' श्रेणी में आता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement