Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मनोहर लाल खट्टर ने गणतंत्र दिवस पर गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की घोषणा की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को 71वें गणतन्त्र दिवस के अवसर पर गांवों को ‘लाल डोरा’ से मुक्त करने की घोषणा करते हुए यहां कहा कि इसकी शुरूआत आज करनाल जिले के सिरसी गांव से की जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 26, 2020 21:47 IST
Manohar Lal Khattar- India TV Hindi
Manohar Lal Khattar (File Photo)

जींद (हरियाणा: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को 71वें गणतन्त्र दिवस के अवसर पर गांवों को ‘लाल डोरा’ से मुक्त करने की घोषणा करते हुए यहां कहा कि इसकी शुरूआत आज करनाल जिले के सिरसी गांव से की जा रही है। मुख्यमंत्री ने यहां एकलव्य स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में कहा कि वर्ष 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने प्रदेश के लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि गांवों का ‘लाल डोरा’ खत्म किया जा रहा है, जिसकी शुरूआत आज करनाल जिले के सिरसी गांव से की जा रही है। अब गांव के अन्दर भी लोग अपनी सम्पतियों की खरीद फरोख्त की रजिस्ट्री करवा सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की विभिन्न बीमा पैंशन योजनाओं के लिए राज्य सरकार प्रीमियम भरेगी। उन्होंने कहा कि लोगों के जीवनशैली को सुगम बनाने के लिए वर्ष भर कार्यक्रम एवं योजनाएं तैयार की जायेगी। लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सुरक्षा की दृष्टि से स्वावलम्बी बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के किसान व जवान देश की शान हैं। किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शुरूआत की जा रही है ताकि पशुपालक किसान भी इसका लाभ ले सकें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवा नशे से दूर रहे और अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहे, इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित की गई पार्क एवं व्ययामशालाओं में दो हजार हैल्थ एवं वैलनैंस केन्द्र स्थापित किये जायेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हमें जैविक खेती की ओर बढऩा होगा। जीरो बजटिंग खेती से हम रसायनों के कम उपयोग कर लोगों के स्वास्थ्य को ठीक कर सकते है।’’ 

उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए अभियान चलाया गया है तथा सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक हर घर में नल से जल पहुंचाने का है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतों में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए 7 स्टार रेटिंग योजना लागू की गई है। जो ग्रामीण विकास की एक नई परिभाषा दे रही है। उन्होंने कहा कि भू रिकार्ड का डिजिटलीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ हमने उज्जवला योजना के तहत 9 लाख से अधिक गैस कनेक्शन निशुल्क दिए हैं। शायद ही कोई ऐसा घर होगा जिसमें अब गैस कनेक्शन नहीं है। ’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हाल ही में सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए है। 

शराब के ठेकों को गांव की आबादी से बाहर खोलने के लिए पंचायतों की बजाए ग्राम सभा या उस गांव के 10 प्रतिशत मतदाताओं द्वारा पारित प्रस्ताव को मान्यता दी गई है। अब तक 872 प्रस्ताव सरकार को प्राप्त हो चुके है और इस वित्त वर्ष से उन गांवों में शराब के ठेके नहीं खुलेंगे। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के 18 कर्मचारियों व अन्य व्यक्तियों को उनकी विशिष्ठ सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया। एकलव्य स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। समारोह में मुख्यमंत्री ने मोटरसाइकिल पर पुलिस जवान के पीछे खड़े होकर पूरे परेड ग्राउंड का दौरा कर दर्शकों का अभिवादन किया। हालांकि, इस दौरान उन्होंने हेलमेट नहीं पहन रखा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement