Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कश्मीर को किसी की नजर लग गई थी, 370 के खात्मे के बाद विकास और विश्वास का मजबूत माहौल बना: नकवी

केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि केन्द्रीय मंत्रियों का एक दल लोगों के बीच सकारात्मकता फैलाने और बदलाव का मजबूत माहौल बनाने के लिए जम्मू कश्मीर आया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 22, 2020 15:07 IST
कश्मीर को किसी की नजर लग गई थी, 370 के खात्मे के बाद विकास और विश्वास का मजबूत माहौल बना: नकवी- India TV Hindi
कश्मीर को किसी की नजर लग गई थी, 370 के खात्मे के बाद विकास और विश्वास का मजबूत माहौल बना: नकवी

नई दिल्ली: केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि केन्द्रीय मंत्रियों का एक दल लोगों के बीच सकारात्मकता फैलाने और बदलाव का मजबूत माहौल बनाने के लिए जम्मू कश्मीर आया है। अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त किये जाने के सकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने और क्षेत्र के लिए सरकार द्वारा उठाये गये विकास कदमों के बारे में लोगों को अवगत कराने के वास्ते केन्द्रीय मंत्रियों का एक समूह जम्मू कश्मीर की यात्रा पर है। 

Related Stories

नकवी ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘लोगों में बहुत विश्वास है, सकारात्मक माहौल है और हम यहां लोगों के पास जा रहे हैं तथा इस सकारात्मकता को दूसरे लोगों में भी फैला रहे हैं। हम बदलाव का मजबूत माहौल बनाने के लिए काम कर रहे हैं।’’ केन्द्रीय मंत्री ने श्रीनगर के वाणिज्यिक केंद्र लाल चौक में विक्रेता बाजार का भी दौरा किया। 

इल दौरान उन्होंने कहा कि कश्मीर को किसी की नजर लग गई थी, और भष्ट्राचार व कुव्यवस्था की वजह से केंद्र की योजना कश्मीर तक नही पहुंच रही थी, लेकिन अब सब कुछ बदल रहा है, केंद्र का पैसा पहुंच रहा है और विकास हो रहा है। नकवी ने कहा, "कश्मीर के बारे में कहा गया है, 'गर फिरदौस बर रूये जमी अस्त/हमी अस्तो हमी अस्तो हमी अस्तो'। इस 'धरती के स्वर्ग' को पिछले कई दशकों से भ्रष्टाचार की दीमक ने नुकसान पहुंचाया है, लेकिन अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद आज कश्मीर में विकास और विश्वास का मजबूत माहौल बना है।"

नकवी ने कहा, "अनुच्छेद 370 के खात्मे से कश्मीर के लोगों की आंखों में खुशी, जिंदगी में खुशहाली सुनिश्चित हुई है। अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद जम्मू-कश्मीर के 24 हजार युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है। सांबा तथा अवंतीपोरा में दो एम्स की स्थापना की जा रही है। पांच नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए गए हैं तथा इनमें सीटों की संख्या बढ़ाकर 500 कर दी गई है। लगभग 7.50 लाख लोगों को विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ मिला है।"

नकवी ने कहा, "आयुष्मान भारत योजना के तहत कश्मीर के लगभग 15 लाख लोगों को इसके दायरे में लाया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 8.20 लाख किसानों को लाभ प्रदान किया गया है। जन धन योजना का लाभ 23.26 लाख जरूरतमंदों को पहुंचाया गया है। लगभग 1.50 लाख छात्र-छात्राओं को विभिन्न स्कॉलरशिप्स दी गई हैं।"

नकवी ने बाद में मंगलवार शाम श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान और अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से भेंट कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान नकवी ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों से आए एक दर्जन से अधिक प्रतिनिधिमंडलों से भेंट की।

जानकारी के अनुसार, लोगों ने अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद जम्मू-कश्मीर में बने सकारात्मक एवं विकास के माहौल पर प्रसन्नता व्यक्त की। नकवी की प्रतिनिधिमंडलों से भेंट में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, स्वरोजगार की विभिन्न योजनाओं पर चर्चा हुई।

नकवी ने अपने दौरे के क्रम में कई जगह काफिला रुकवा कर आम लोगों से बात की और रास्ते में जाते वक्त पूरी तरह बर्फ से ढकी सड़कों को स्थानीय नागरिकों के साथ मिल कर साफ भी किया। ध्यान रहे कि केंद्र सरकार के निर्देश पर नकवी केंद्रीय योजनाओं की जानकारी देने और समीक्षा करने श्रीनगर गए थे। केंद्र सरकार के कुल 36 मंत्रियों को जम्मू एवं कश्मीर के दौरे पर जाने को कहा गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement