1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारती रेलवे ने कोविड के बावजूद कर दिया 'बड़ा' काम, आगे है ये प्लान

भारती रेलवे ने कोविड के बावजूद कर दिया 'बड़ा' काम, आगे है ये प्लान

कोविड-19 की वजह से लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों को सहूलियत के लिए काम कर रही है। कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में बनाए गए इन 3 Tier AC Economy class के ये डिब्बे न सिर्फ अपडेटड डिजाइन के हैं बल्कि इसके दरवाजे और शौचालय दिव्यांग फ्रेंडली भी हैं। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2021 14:45 IST
indian railways Kapurthala rolls out 15 coaches of 3 Tier AC Economy class check details भारती रेलवे- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/RAILMININDIA भारती रेलवे ने कोविड के बावजूद कर दिया ये बड़ा काम, आगे है ये प्लान

नई दिल्ली. कोरोना काल की दूसरी लहर की वजह से पूरे देश में उद्योगों पर भी असर पड़ा है। बहुत सारी कंपनियां इस वक्त लेबर की कमी से जूझ रही हैं। इसबार कोरोना काल में भारतीय रेलवे ने ट्रेन सेवाओं का न सिर्फ परिचालन जारी रखा बल्कि इस दौरान कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में 3 Tier AC Economy class के 15 डिब्बों का उत्पादन भी किया।

कोविड-19 की वजह से लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों को सहूलियत के लिए काम कर रही है। कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में बनाए गए इन 3 Tier AC Economy class के ये डिब्बे न सिर्फ अपडेटड डिजाइन के हैं बल्कि इसके दरवाजे और शौचालय दिव्यांग फ्रेंडली भी हैं। रेलवे आने वाले वित्तीय वर्ष में ऐसे 248 डिब्बे बनाने की योजना बना रहा है।

मुंबई के छत्रपति शिवाजी स्टेशन के पुनर्विकास को अडाणी रेलवेज, जीएमआर सहित नौ कंपनियों ने लगाई बोली

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) के पुनर्विकास के लिए अडाणी रेलवेज, जीएमआर एंटरप्राइजेज, ओबरॉय रियल्टी सहित नौ कंपनियों ने बोलियां लगाई हैं। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आईआरएसडीसी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सीएसएमटी स्टेशन का पुनर्विकास भारतीय रेल की स्टेशनों को 'रेलोपोलिस' में बदलने की योजना का हिस्सा है। रेलोपोलिस यानी एक ऐसी मिनी स्मार्ट सिटी जहां लोग रह सकते हैं, काम कर सकते हैं, खेल सकते हैं और इस तरह से यहां निवेश और व्यापार के व्यापक अवसर पैदा होंगे।

ये पुनर्विकसित स्टेशन यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करेंगे और उनके सफर का अनुभव बेहतर करेंगे। इस मशहूर स्टेशन के पुनर्विकास के लिए बोलियां लगाने वाली अन्य कंपनियों में गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड, एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्टर इन्वेस्टमेंट्स होल्डिंग्स लिमिटेड, आईएसक्यू एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड, कल्पतरु पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड, मोरिबस होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और बीआईएफ आईवी इंफ्रास्ट्रक्टर होल्डिंग डीआईएफसी प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

आईआरएसडीसी के प्रबंध निदेशक और सीईओ एस के लोहिया ने कहा कि सीएसएमटी स्टेशन के पुनर्विकास के लिए नौ कंपनियों ने रिक्वेस्ट फोर कोटेशन (आरएफक्यू) चरण पार किया है। आईआरएसडीसी अब इन कंपनियों के लिए जल्द ही प्रस्ताव आग्रह पत्र (आरएफपी) लाएगी। सीएसएमटी रेलवे स्टेशन पुनर्विकास हमारी सबसे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है और आईआरएसडीसी इस स्टेशन को एक अत्याधुनिक परिवहन केंद्र में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X