Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर 7% से बढ़ाकर 12% की? जानिए सच्चाई

Kisan Credit Card:एक खबर में दावा किया जा रहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड (KCC- Kisan Credit card) के लोन पर ब्याज दर बढ़ा दी गई है। खबर में कहा गया है कि 'किसान क्रेडिट कार्ड लोन पर 1 अप्रैल से 7 फीसदी की जगह 12 फीसदी ब्याज दर लागू होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 29, 2021 19:13 IST
Kisan Credit Card: Kisan Credit Card loan interest rate increased fact check KCC Government increase- India TV Hindi
सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर 7% से बढ़ाकर 12% की? जानिए सच्चाई

नई दिल्ली: केंद्र सरकार और किसानों के बीच नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) को लेकर गतिरोध जारी है। नए कृषि कानूनों की वापसी को लेकर किसान अड़े (Farmers Protest) हुए हैं। सरकार और किसानों के बीच दस दौर की बातचीत हो चुकी है। हालांकि, 10वें दौर की बातचीत में विवाद के सुलझने की उम्मीद थोड़ी बढ़ी है। केंद्र सरकार ने किसानों को जो प्रस्ताव दिया है, उसपर किसान संगठन विचार कर अपना जवाब देंगे। लेकिन, इसी बीच अफवाहों का बाजार भी गर्म है।

KCC की ब्याज दर 7% से बढ़कर 12% हुई?

एक खबर में दावा किया जा रहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड (KCC- Kisan Credit card) के लोन पर ब्याज दर बढ़ा दी गई है। खबर में कहा गया है कि 'किसान क्रेडिट कार्ड लोन पर 1 अप्रैल से 7 फीसदी की जगह 12 फीसदी ब्याज दर लागू होगी। इसे लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों को आदेश दे दिए हैं। खबर की हैडिंग "अब 7% पर नहीं 12% ब्याज पर मिलेगा केसीसी लोन" है। हालांकि, हम आपको बता दें कि इस खबर में किए गए दावे की सच्चाई कुछ और ही है।

नहीं बढ़ी KCC की ब्याज दर

केंद्र सरकार की एजेंसी प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक विंग ने खबर में किए गए दावे को लेकर फैक्ट चेक किया और बताया कि यह दावा गलत है। PIB की यह विंग सरकार से जुड़े तथ्यों, जानकारियों, दावों और अफवाहों की पड़ताल करती है। PIB की फैक्ट चेक विंग (PIB Fact Check) ने जब इस खबर में किए दावे की सच्चाई तलाशी तो उसने इस दावे को फर्जी पाया। 

KCC ब्याज दर बढ़ाए जाने वाले दावे की सच्चाई

PIB की फैक्ट चेक विंग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल @PIBFactCheck से ट्वीट कर कहा, "एक खबर में दावा किया जा रहा है कि अब किसान क्रेडिट कार्ड लोन 7% की जगह 12% ब्याज दर पर मिलेगा। यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार ने केसीसी लोन के ब्याज दर को बढ़ाने के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।"

ऐसे दूर करें अपना संदेह

गौरतलब है कि अगर आपको भी केंद्र सरकार की नीति/योजना से जुड़ी किसी खबर या दावे में कोई संदेह है तो आप भी PIB की फैक्ट चेक विंग से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें @PBIFactCheck पर ट्वीट, 8799711259 पर व्हाट्सएप और pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement