Monday, April 29, 2024
Advertisement

PM मोदी के US दौरे से पहले 2.5 अरब डॉलर का रक्षा सौदा मंजूर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अमेरिकी विमानन कंपनी बोइंग से अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर की खरीदी से संबंधित सौदे को मंजूरी दे दी। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों

Bhasha Bhasha
Updated on: September 23, 2015 8:49 IST
मोदी के US दौरे से पहले...- India TV Hindi
मोदी के US दौरे से पहले अरबों डॉलर का रक्षा सौदा मंजूर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अमेरिकी विमानन कंपनी बोइंग से अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर की खरीदी से संबंधित सौदे को मंजूरी दे दी। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल की समिति (CCS) की यहां बैठक हुई, जिसमें 2.5 अरब डॉलर के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।

इसके तहत 22 अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्ट और 15 चिनूक हैवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टर खरीदे जाएंगे। बोइंग ने वैश्विक बोली में यह ठेका 2013 में जीता था, लेकिन यह सौदा आगे नहीं बढ़ पाया। इस साल अगस्त में बोइंग ने 13वीं बार मूल्य समय सीमा को आगे बढ़ाया, जो सितंबर को समाप्त हो रही है। वित्त मंत्रालय ने इस सप्ताह के शुरू में इस सौदे को हरी झंडी दिखा दी थी।

अपाचे की तैनाती सोवियत युग वाले MI-35 लड़ाकू हेलीकॉप्टरों की जगह की जाएगी। इन पर हेलफायर और स्टिंगर प्रक्षेपास्त्र तैनात किए जाएंगे। सेना ने सरकार से 39 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने की मांग की है। अपाचे की खरीदी में हेलीकॉप्टर के लिए बोइंग के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया जाएगा, जबकि इसके हथियारों, राडारों और अन्य उपकरणों के लिए अमेरिका सरकार के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा।

और पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी आयरलैंड और अमेरिका दौरे पर रवाना

और पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेंगे 40 खरब डॉलर के शाही भोज का स्वाद

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement