Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

8 लाख सरकारी नौकरियों की भर्ती, वह भी बिना किसी परीक्षा के? क्या है सच्चाई

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) ने 8 लाख से भी अधिक पदों के लिए बिना किसी परीक्षा के सीधी भर्ती निकाली है। यू-ट्यूब के एक वीडियो में ऐसा दावा किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 04, 2021 18:22 IST
National Recruitment agency Jobs 8 lakh posts news fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV National Recruitment agency Jobs 8 lakh posts news fact check

नई दिल्ली। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) ने 8 लाख से भी अधिक पदों के लिए बिना किसी परीक्षा के सीधी भर्ती निकाली है। यू-ट्यूब के एक वीडियो में ऐसा दावा किया जा रहा है। वीडियो के साथ कैप्शन में 8 लाख वैकेंसी ग्रुप बी और सी में बिना किसी परीक्षा के डायरेक्ट भर्ती और 2021 का सबसे बड़ा मौका लिखा हुआ है। अगर आप भी इस वीडियो को देखकर आवेदन करने की सोच रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लीजिए। 

8 लाख से भी अधिक पदों के लिए किया जा रहा है ये दावा

दरअसल, यू-ट्यूब के एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी ने 8 लाख से भी अधिक पदों हेतु बिना किसी परीक्षा के सीधी भर्ती निकाली है। सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो की सच्चाई को सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) फैक्ट चेक टीम ने इस दावे की सच्चाई का पता गया है।

जानिए क्या है सच्चाई

कोरोना काल में देशभर में नौकरियों को लेकर रोजाना कोई न कोई मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल होता रहता है। ऐसे में कहीं आप भी फेक खबरों से ठगी का शिकार न हो जाएं इसके लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है। भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) की फैक्ट चेक टीम ने यूट्यूब वीडियो को लेकर कहा है कि यह दावा फर्जी है और राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी ने अभी तक किसी भी सरकारी पद हेतु भर्ती विज्ञापन जारी नहीं किया है।

आप भी करवा सकते हैं फैक्ट चेक

पीआईबी की टीम हमेशा सोशल मीडिया पर वायरल दावों और अफवाहों की पड़ताल करती रहती है। अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement