Monday, May 06, 2024
Advertisement

नागपंचमी: सांप के काटने से नहीं मरता इस गांव का कोई भी आदमी

नई दिल्ली: अगस्त महीने की 7 तारीख को नागपंचमी है। इस दिन सांपों को दूध पिलाकर उनकी पूजा की जाती है। वैसे तो सांपों को देखकर अच्छे-अच्छे लोगों के पसीने छूट जाते हैं लेकिन आपको

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: July 30, 2016 20:00 IST
demo pic- India TV Hindi
demo pic

नई दिल्ली: अगस्त महीने की 7 तारीख को नागपंचमी है। इस दिन सांपों को दूध पिलाकर उनकी पूजा की जाती है। वैसे तो सांपों को देखकर अच्छे-अच्छे लोगों के पसीने छूट जाते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बिहार में एक ऐसा गांव भी है जहां लोग सांपों से डरते नहीं है। इतना ही नहीं यहां पर सांप के काट लेने से किसी की मौत भी नहीं होती। यहां रहने वाले लोगों का विश्वास है कि उनपर माता भगवती का आशीर्वाद है जिस कारण उन्हें सांप के काटने से कोई असर नहीं होता है।

सिंधिया घाट गांव में लोग कोबरा जैसे जहरीले सांपों को अपने घरों में रखते हैं। आमतौर पर कोबरा सांप का नाम सुनते ही जहां लोग डर से कांप जाते हैं वहीं दूसरी ओर यह लोग कोबरा सांप के साथ खेलते हैं। यहां लोग नागपंचमी के दिन नागदेव की पूजा अर्चना करते हैं। इस गांव में रहने वाले सभी लोग सांप पकड़ना जानते हैं। नागपंचमी के दिन गांव के सभी लोग पास की एक नदी में सांपों को पकड़ते हैं। इस गांव में सांपों का यह मेला पिछले 300 सालों से चला आ रहा है।

यह भी पढ़ें: VIDEO: इस लड़की के सच्चे दोस्त हैं ये खतरनाक कोबरा सांप

सिंधिया घाट गांव में हर घर में नागों की पूजा की जाती है। पूजा के बाद सभी लोग नीम के पत्ते के साथ दही खाते हैं। नागपंचमी के दिन लोग सांप को पकड़ने के बाद उनकी पूजा करते हैं और मन्नत मांगते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement