Sunday, April 28, 2024
Advertisement

देश के कुछ हिस्सों में कैश की किल्लत, सरकार ने बताई वजह, राहुल गांधी का तंज

कैश की कमी की तस्वीर देश के हर कोने से आई है। उत्तर से दक्षिण तक और पूर्व से पश्चिम तक एटीएम के बाहर लंबी-लंबी लाइनों की तस्वीरें आईं तो दावा किया गया कि एटीएम में पैसा नहीं हैं और बैंकों के पास भी कैश की कमी हो गई है लेकिन रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि न तो कैश की कमी है ना ही नोट छपने बंद हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 18, 2018 7:19 IST
Reason why you may not get cash at your nearest ATM- India TV Hindi
देश के कुछ हिस्सों में कैश की किल्लत, सरकार ने बताई वजह, राहुल गांधी का तंज  

नई दिल्ली: देश के कुछ हिस्सों में कैश की कमी का अब खत्म होने वाली है। सरकार और रिजर्व बैंक ने ऐलान कर दिया है कि सिस्टम की खराबी की वजह से कैश की दिक्कत हुई है लेकिन एक-दो दिन में ही सारी मुसीबत खत्म हो जाएगी। पिछले दो दिनों से देश में कैश पर किचकिच हो रही है। कहीं एटीएम के सामने लंबी-लंबी कतारें लगी हैं तो कहीं एटीएम पर नो कैश का बोर्ड लगा है। लोगों को कैश चाहिए लेकिन कई जगहों पर एटीएम से लोग खाली हाथ लौटे तो हड़कंप मच गया।

कैश की कमी की तस्वीर देश के हर कोने से आई है। उत्तर से दक्षिण तक और पूर्व से पश्चिम तक एटीएम के बाहर लंबी-लंबी लाइनों की तस्वीरें आईं तो दावा किया गया कि एटीएम में पैसा नहीं हैं और बैंकों के पास भी कैश की कमी हो गई है लेकिन रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि न तो कैश की कमी है ना ही नोट छपने बंद हुए हैं। कुछ जगहों पर डिमांड काफी ज्यादा हो गई और लोकल मिसमैनेजमेंट की वजह से एटीएम में कैश खत्म हो गया। सरकार ने भी साफ कर दिया है कि ये समस्या महज एक-दो दिनों में ही ठीक कर दी जाएगी।

कैश की कमी की ख़बर आई तो विपक्ष को सियासत का मौका मिल गया। सरकार पर हमलों की बरसात होने लगी और राहुल गांधी ने यहां तक आरोप लगा दिया कि सारा कैश घोटालेबाज लेकर भाग गए। राहुल गांधी ने कहा कि कई राज्यों में नकदी की कथित कमी से देश फिर से ‘नोटबंदी के आतंक' की गिरफ्त में है। उन्होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर नोटबंदी के अपने फैसले के साथ देश की बैंकिंग प्रणाली को तहस नहस करने का आरोप लगाया।

वहीं जवाब देने में सरकार ने भी देरी नहीं दिखाई। सरकार की ओर से कहा गया है कि 500 रुपए के नोटों की सप्लाई को 5 गुना बढ़ा दिया गया है। अभी तक रोजाना 500 रुपए के 500 करोड़ कीमत के नोट सप्लाई हो रहे थे लेकिन अब इनकी सप्लाई को बढ़ाकर 2500 करोड़ कीमत तक कर दिया गया है।

नोटबंदी के वक्त कैश की ऐसी कमी हुई थी कि कई हफ्तों तक देश को एटीएम और बैंकों के बाहर के कतार में खड़ा रहना पड़ा था इसलिए जब एटीएम में कैश की कमी की ख़बर आई तो लोगों को एक बार फिर पिछली बार जैसे हालात का डर सताने लगा लेकिन अब रिजर्व बैंक और सरकार के भरोसे के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement