Friday, March 29, 2024
Advertisement

कृषि कानूनों पर बोले शिवराज सिंह चौहान, 'ये किसानों के खिलाफ नहीं'

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार द्वारा बनाये गये तीन कृषि कानून किसान विरोधी नहीं हैं बल्कि यह रैयतों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिश के परिचायक हैं।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: December 07, 2020 21:50 IST
कृषि कानूनों पर बोले शिवराज सिंह चौहान, 'ये किसानों के खिलाफ नहीं'- India TV Hindi
Image Source : PTI कृषि कानूनों पर बोले शिवराज सिंह चौहान, 'ये किसानों के खिलाफ नहीं'

तिरूच्चेंदूर (तमिलनाडु): मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार द्वारा बनाये गये तीन कृषि कानून किसान विरोधी नहीं हैं बल्कि यह रैयतों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिश के परिचायक हैं। वहीं, लॉकडाउन लागू कर कोरोना वायरस महामारी से निपटने के पीएम मोदी के तौर-तरीके की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी स्थिति नहीं संभाल पाये और वह चुनाव हार गये। 

यहां भाजपा की तमिलनाडु इकाई की ‘वेलयात्रा’ के समापन के मौके पर पार्टी समर्थकों को संबोधित करते हुए सिंह ने राज्य में भगवान मुरुग और हिंदुओं का अपमान करने वालों को हदें पार नहीं करने की चेतावनी दी और कहा कि ‘‘वरना लोग आपको नहीं बख्शेंगे। ’’ उन्होंने आरोप लगाा कि ऐसे लोग ‘‘राष्ट्र विरोधी’’ हैं। प्रदेश भाजपा ने अपने प्रमुख एल मुरुगन के नेतृत्व में भगवान मुरुग के सम्मान में एक महीने की ‘वेलयात्रा’ निकाली थी। 

उससे पहले करूप्पर कूटम नामक एक अनिश्वरवादी संगठन ने भगवान मुरुग के तमिल स्तुति गान का एक यूट्यूब वीडियो में कथित रूप से अपमान किया था। कृषि कानूनों के संबंध में वरिष्ठ भाजपा नेता चौहान ने कहा कि यह किसानों के खिलाफ नहीं है। उल्लेखनीय है कि खासकर पंजाब के किसान इन कानूनों का विरोध करते हुए दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं। 

नकद सहायता देने और फसल बीमा जैसी पीएम मोदी की किसान हितैषी पहलों का जिक्र करते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने दावा किया कि इस दिशा में प्रधानमंत्री की कोशिश ‘अद्वितीय’ है। उन्होंने कहा, ‘‘यह पीएम मोदी ही हैं जिन्होंने तीनों कृषि कानून बनाये। मैं पूरी प्रतिबद्धता के साथ कह सकता हूं कि ये कानून किसान विरोधी नहीं हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘यदि कोई किसान बाजार के बाहर बेहतर दाम पर अपनी ऊपज बेच सकता है तो उसमें किसी को क्या दिक्कत है, उसमें किसान विरोधी क्या है?’’ चौहान ने कहा, ‘‘यदि कोई किसान अपनी ऊपज की कीमत को लेकर सुनिश्चित रहता है, यदि कोई व्यापारी भंडार की सीमा के बगैर किसान से अधिक खरीदता है, तो इसमें किसान के खिलाफ क्या है?’’ 

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और द्रमुक जैसे दल भाजपा से सामने से टक्कर नहीं ले सकते, इसलिए वे कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement