1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Unlock 5.0 एक अक्टूबर से हो सकता है लागू, क्या मिलेगी छूट? पढ़ें पूरी जानकारी

Unlock 5.0 एक अक्टूबर से हो सकता है लागू, क्या मिलेगी छूट? पढ़ें पूरी जानकारी

कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई स्थिति के बीच कल (30 सितंबर) से अनलॉक-4 खत्म हो रहा है। अब इसके बाद 1 अक्टूबर से अनलॉक-5 शुरू होगा। ऐसे में केंद्र सरकार अनलॉक 5.0 के लिए जल्द ही दिशानिर्देश जारी कर सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 29, 2020 18:40 IST
unlock 5.0 lockdown Expected guidelines- India TV Hindi
unlock 5.0 lockdown Expected guidelines

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई स्थिति के बीच कल (30 सितंबर) से अनलॉक-4 खत्म हो रहा है। अब इसके बाद 1 अक्टूबर से अनलॉक-5 शुरू हो सकता है। ऐसे में केंद्र सरकार अनलॉक 5.0 के लिए जल्द ही दिशानिर्देश जारी कर सकती है। उम्मीद है कि अनलॉक-5 में और कई नई छूट दी जाएंगी। सरकार रेलसेवा के साथ कई अन्य पर और छूट का ऐलान कर सकती है। जिसके बारे में हम आपको इस खबर में जानकारी दे रहे है। 

अबतक यह खुला

अनलॉक के चार चरणों में अब तक मॉल, सैलून, रेस्तरां, जिम जैसी सार्वजनिक जगहें खोली जा चुकी हैं। अनलॉक चार के तहत जारी पिछली गाइडलाइंस में 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को सशर्त स्कूल जाने, जिम, योगा सेंटर जैसे स्थानों को खोलने की छूट मिल गई थी।

ट्रेन

ट्रेनों की सीमित संख्या से लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। लोगों को आवाजाही में भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है और उनका यात्रा खर्च भी बढ़ गया है। ऐसे में अनलॉक 5 की गाइडलाइंस से सबसे ज्यादा उम्मीद सभी ट्रेनों को खोले जाने की है। अब तक रेल मंत्रालय गिनती की स्पेशल ट्रेनें चला रही हैं जिसमें लोगों को थर्ड क्लास से यात्रा के लिए भी रिजर्वेशन करवाना पड़ रहा है। इससे भी बड़ी समस्या है कि कई रूट पर पर्याप्त ट्रेनें नहीं है और रिजर्वेशन टिकट का वेटिंग पीरियड दो से तीन महीने तक का है।

सिनेमा घर

अटकलें हैं कि केंद्र सरकार 1 अक्टूबर से सिनेमा घरों को खोलने की अनुमति दे सकती है। अगस्त में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने MHA को मूवी थिएटरों के लिए बैठने की व्यवस्था का सुझाव दिया था। खरे का सुझाव था कि सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए पहली और अगली पंक्तियों में अल्टर्नेट सीटों को खाली रखा जाए। हाल में ही पश्चिम बंगाल ने 50% ऑक्यूपेंसी के साथ सिनेमा घरों को 1 अक्टूबर से खोलने की अनुमति दी है।

स्कूल-कॉलेज

21 सितंबर से देशभर के कई स्कूलों ने कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू किया और अगले महीने भी ऐसा ही जारी रहने की संभावना है। यह उम्मीद की जा रही है कि प्राथमिक कक्षाएं कुछ और हफ्तों तक बंद रहेंगी। हालांकि, आपको बता दें कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने पहले ही प्रवेश परीक्षा लेनी शुरू कर दी है और नए शैक्षणिक वर्ष के लिए ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई शुरू करने की तैयार है।

पर्यटन

पर्यटन सेक्टर को लेकर और छूट दी जा सकती है। कोरोना वायरस के कारण पर्यटन सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टरों में से एक है क्योंकि महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में लोगों का घूमना-फिरना बंद था। लेकिन, अब उम्मीद की जा रही है कि अनलॉक-5 में पर्यटन क्षेत्र में और ज्यादा छूट दी जाएगी, जिससे यह सेक्टर फिर से खड़ा हो पाए। कुछ दिन पहले ही उत्तराखंड में पर्यटकों को बिना कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के राज्य में आने की अनुमति दी थी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X