Monday, May 06, 2024
Advertisement

श्री श्री रविशंकर के ग्रैंड शो का दूसरा दिन, यमुना किनारे दिखे संस्कृति के नजारे

नई दिल्ली: श्री श्री रविशंकर के वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल का आज दूसरा दिन है। फेस्टिवल के आगाज के साथ ही कला, सभ्यता और संस्कृति के रंग बिखरने शुरू हो गए। देश के साथ साथ विदेशों

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: March 12, 2016 20:19 IST
art of culture- India TV Hindi
art of culture

नई दिल्ली: श्री श्री रविशंकर के वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल का आज दूसरा दिन है। फेस्टिवल के आगाज के साथ ही कला, सभ्यता और संस्कृति के रंग बिखरने शुरू हो गए। देश के साथ साथ विदेशों से आए कलाकारों ने अपना परफॉरमेंस दिया। वर्ल्ड कल्चरल फेस्टिवल के दूसरे दिन की शुरूआत थीम सांग से हुई। इस दौरान मध्यप्रदेश के आदिवासी कलाकारों का एक खास डांस हुआ। अपने वाद्य यंत्रों से ये ग्रुप लोगों का मन मोहने की कोशिश में सफल हुआ।

चीन से आए कलाकारों ने संगीत और मार्शल आर्ट का मिलन पेश किया। वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल में संस्कृति, सभ्यता और कला की परछाई कुछ ऐसी नजर आई। 8500 वाद्य यंत्रों ने जब सुर छेडे तो इस साज की आवाज से यमुना का किनारा गूंज उठा। 1700 कलाकारों के पैरों में बंधा हुआ घुंघरु झंकार पैदा कर रहा था । इस नृत्य की परिकल्पना पदम विभूषण बिरजू महराज ने की थी इस संगीत ने लोगों को चुंबक की तरह आकर्षित किया।

श्री श्री रविशंकर के वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल में बॉलीवुड ने भी शिरकत की। मंच पर एक हजार से ज्यादा कलाकारों ने गरबा किया। मंच पर जब गरबा हुआ तो इसे देखने वाले भी झूम उठे। अफ्रीका से आए चार सौ ज्यादा कलाकारों ने ड्रम पर ऐसी ऊंगलियां फिराई की लोग वाह वाह कर उठे। इन लोगों ने संगीत के जरिए एकता का संदेश दिया।

देखिए वीडियो-

(वीडियो साभार- आर्ट ऑफ लिविंग)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement