Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ट्रैफिक समस्याओं की वजह से बंगलुरू को हर साल होता है 19 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान, रिपोर्ट में खुलासा

बंगलुरु को हर साल ट्रैफिक में आई समस्याओं की वजह से बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। इससे जुड़ी एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 06, 2023 19:56 IST
Bengaluru traffic- India TV Hindi
Image Source : FILE बंगलुरू में ट्रैफिक की वजह से होता है बड़ा नुकसान

बंगलुरू: क्या आप कभी सोच सकते हैं कि ट्रैफिक में आई समस्याओं की वजह से हजारों करोड़ का नुकसान होता है। लेकिन ये सच है। बंगलुरु को हर साल ट्रैफिक में आई समस्याओं की वजह से 19,725 करोड़ का नुकसान होता है। एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है। प्रसिद्ध ट्रैफिक और मोबिलिटी एक्सपर्ट एमएन श्रीहरि और उनकी टीम ने ये अनुमान लगाया है। 

एचटी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीहरि, जो ट्रांसपोर्टेशन के लिए कई सरकारों और स्मार्ट शहरों के सलाहकार भी हैं, ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें यातायात प्रबंधन, सड़क योजना, फ्लाईओवर और अन्य चीजों की सिफारिशें शामिल थीं।

शहर में 60 पूरी तरह फंक्शनल फ्लाईओवर होने के बावजूद, श्रीहरि और उनकी टीम ने पाया कि आईटी हब से विख्यात शहर को 19,725 करोड़ रुपए का नुकसान होता है और इस नुकसान की वजह सड़क का इस्तेमाल करने वालों को होने वाली देरी, भीड़भाड़, सिग्नल पर ठहराव, वाहनों की तेज गति-धीमी गति और ईंधन की हानि वगैरह है।

क्या कहती है रिपोर्ट? 

लैंड के संदर्भ में, रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु 2023 में 88 वर्ग किलोमीटर से बढ़कर 985 वर्ग किलोमीटर हो गया है। इसे 1,100 वर्ग किलोमीटर तक विस्तारित करने का भी प्रस्ताव है। दूसरी ओर, सड़क की लंबाई में बढ़ोतरी, वाहन की संख्या और क्षेत्र में बढ़ोतरी के अनुपात में नहीं है। सड़क की कुल लंबाई लगभग 11,000 किलोमीटर है जो हमारी परिवहन मांग और यात्राओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

ये भी पढ़ें: 

हरियाणा: नूंह में 7 अगस्त को इतने घंटों के लिए हटाया जाएगा कर्फ्यू, DM ने दिया आदेश

राम मंदिर के लिए अलीगढ़ के कारीगर ने बनाया 400 किलो का ताला, 10 फीट है ऊंचाई, जानें इसकी खासियत

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement