Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा, मुख्य चुनाव आयुक्त ने कही ये बात

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव तैयारियों की समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि राज्य में मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। 22 जनवरी तक लोग अपना मतदाता पहचान पत्र बनवा सकते हैं।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: January 10, 2024 19:22 IST
चुनाव आयोग की पीसी- India TV Hindi
Image Source : ANI चुनाव आयोग की पीसी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल के साथ आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव तैयारियों की समीक्षा पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि राज्य में 2.07 करोड़ महिला मतदाताओं सहित कुल 4.07 करोड़ मतदाता हैं। महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है। अंतिम नामावली 22 जनवरी को प्रकाशित की जाएगी। 

पारदर्शी चुनाव कराने का वादा

मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने बुधवार को कहा कि निर्वाचन आयोग पारदर्शी तरीके से और प्रलोभन मुक्त माहौल में चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सभी अपराधियों से सख्ती से निपटने के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। कुमार ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आयोग ने चुनाव मशीनरी और संपूर्ण नौकरशाही को निष्पक्ष, पारदर्शी और सभी हितधारकों के लिए सुलभ होने पर जोर दिया है और उन्हें स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

पार्टियों से चुनाव आयोग ने की ये अपील

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की टीम ने कई राजनीतिक दलों से मुलाकात की है, जिन्होंने नकदी बांटे जाने पर नियंत्रण से लेकर वोटों को प्रभावित करने और प्रलोभन-मुक्त चुनावों के लिए सख्त कार्रवाई करने जैसे कई अनुरोध किए हैं। कुमार ने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ शराब के छोटे संचालकों, शराब ले जाने वालों पर ही कार्रवाई करें। उन सरगनाओं को पकड़ें जिनके जरिये अपराध को अंजाम दिया जाता है।

इन पर कड़ी नजर रखी जाएगी

इसी तरह, बैंकों, वॉलेट, यूपीआई, किसी भी माध्यम से नकदी के हस्तांतरण की स्थिति में उस पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि हवाई पट्टियों और हेलीपैड सहित सभी हवाई अड्डों पर खुफिया आधार पर सभी प्रकार की हेलीकॉप्टर और हवाई सेवाओं की जांच की जाएगी। कुमार के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में 4. 07 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 2.07 करोड़ महिला मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 5.80 लाख मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं और 1,174 मतदाता 100 वर्ष से अधिक आयु के हैं। आंध्र प्रदेश में विधानसभा की 175 सीटें हैं जबकि 25 लोकसभा सीटें हैं।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement