Thursday, May 02, 2024
Advertisement

India China News: दलाई लामा के बर्थडे पर मोदी के बधाई देने से चीन को लगी थी मिर्ची, अब भारत से मिला ये जवाब

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा, "दलाई लामा भारत में सम्मानित अतिथि और धार्मिक नेता हैं जिन्हें धार्मिक एवं आध्यात्मिक कार्यों को करने के लिये उचित शिष्टाचार एवं स्वतंत्रता प्रदान की गई है। इनके बड़ी संख्या में अनुयायी हैं"

Reported By : PTI Edited By : Shailendra Tiwari Published on: July 07, 2022 21:49 IST
MEA Spokesperson Arindam Bagchi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO MEA Spokesperson Arindam Bagchi

Highlights

  • "दलाई लामा भारत में सम्मानित अतिथि और धार्मिक नेता हैं।"
  • पीएम मोदी ने दलाई लामा को फोन पर दी थी बधाई
  • चीनी विदेश मंत्रालय ने की थी आलोचना

India China News: भारत ने तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को उनके 87वें बर्थडे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बधाई देने पर चीन की आलोचना को खारिज किया, और कहा कि सरकार की नीति भारत में दलाई लामा को हमेशा सम्मानित अतिथि के रूप में देखने की रही है और इसे ओवरऑल कॉन्टेक्स्ट में देखा जाना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा, "दलाई लामा भारत में सम्मानित अतिथि और धार्मिक नेता हैं जिन्हें धार्मिक एवं आध्यात्मिक कार्यों को करने के लिये उचित शिष्टाचार एवं स्वतंत्रता प्रदान की गई है। इनके बड़ी संख्या में अनुयायी हैं।"

पीएम मोदी ने दिया था बधाई संदेश

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को 87 वर्ष के होने पर दलाई लामा को फोन पर बधाई दी थी। मोदी ने बुधवार को ट्वीट किया था , "फोन पर दलाई लामा से बात कर उन्हें 87वें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। हम उनके लंबे जीवन और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करते हैं।" प्रधानमंत्री ने पिछले साल भी दलाई लामा को उनके जन्मदिन पर बधाई दी थी। दलाई लामा के अनुयायियों ने धर्मशाला में उनका जन्मदिन मनाया, जहां दलाई लामा निर्वासन में रहते हैं। बता दें, दलाई लामा का जन्मदिन भारत और दुनिया भर में उनके अनुयायी मनाते रहते हैं।

चीन ने बधाई संदेश को लेकर की थी आलोचना

मोदी की शुभकामनाओं पर एक सवाल को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, "भारतीय पक्ष को 14वें दलाई लामा के चीन विरोधी अलगाववादी स्वभाव को पूरी तरह से पहचानना चाहिए। भारतीय पक्ष को चीन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का पालन करना चाहिए, समझदारी से बोलना और कार्य करना चाहिए तथा चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए तिब्बत से संबंधित मुद्दों का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।"  झाओ ने दलाई लामा को बधाई देने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की भी आलोचना की थी। चीन की यह प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई है जब इंडोनेशिया के बाली में G-20 समूह के विदेश मंत्रियों की शिखर बैठक से इतर विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है। हांलाकि यह पता नहीं चला है कि दोनों मंत्रियों की बैठक में क्या यह मुद्दा उठा या नहीं। 

विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी और मंत्री एस पी सिंह बघेल ने लिया था कार्यक्रम में भाग

बुधवार को दलाई लामा के जन्मदिन को मनाने के लिए दिल्ली में ब्यूरो ऑफ दलाई लामा के आयोजित कार्यक्रम में विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी और विधि राज्य मंत्री एस पी सिंह बघेल ने हिस्सा लिया था। अपने संबोधन में लेखी ने कहा था कि दलाई लामा ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी भारत में महान सांस्कृतिक शक्ति के रूप चर्चा होती है और जिन्होंने भारत को मां के रूप में स्वीकार किया है। तिब्बती आध्यात्मिक नेता के जन्मदिन पर नितिन गडकरी, किरन रीजीजू सहित कई मंत्रियों ने उन्हें शुभकामनाएं दी थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement