Friday, April 26, 2024
Advertisement

Facebook: फेसबुक के 10 लाख यूजर्स का आईडी पासवर्ड हुआ चोरी, खतरे में पड़ी निजता

Facebook: फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने जानकारी देते हुए बताया कि, उसने इस साल 400 से अधिक मलिशियस एंड्रॉइड और आईओएस ऐप की पहचान की है जो इंटरनेट यूजर्स को उनकी लॉगिन जानकारी चुराने के लिए टारगेट करते हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: October 08, 2022 9:05 IST
Facebook- India TV Hindi
Image Source : AP Facebook

Facebook: आज के समय शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो फेसबुक का इस्तेमाल न करता हो। दुनियाभर में लगभग 3 बिलियन लोग फेसबुक का हर महीने इस्तेमाल करते हैं। दुनियाभर में अरबों लोग इस सोशल साइट का इस्तेमाल करते हैं। इस पर अपनी फोटो के साथ-साथ अपनी जानकारियां साझा करते हैं। लेकिन अब इससे ही जुड़ी एक डराने वाली खबर सामने आ रही है। 

कंपनी ने खुद दी जानकारी 

फेसबुक ने जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 10 लाख फेसबुक यूजर्स का यूजरनेस और पासवर्ड चोरी हो गया है। दरअसल, मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने कहा कि वो लगभग 1 मिलियन (लगभग 10 लाख) फेसबुक यूजर्स को सूचित करेगा कि एप्पल इंक और अल्फाबेट इंक के सॉफ़्टवेयर स्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप्स के साथ सुरक्षा मुद्दों के कारण उनके अकाउंट क्रेडेंशियल्स से समझौता किया गया हो सकता है।

Facebook

Image Source : FILE
Facebook

मेटा ने 400 से ज्यादा मलिशियस ऐप्स की पहचान की

कंपनी ने शुक्रवार को बताया कि उसने इस साल 400 से अधिक मलिशियस एंड्रॉइड और आईओएस ऐप की पहचान की है जो इंटरनेट यूजर्स को उनकी लॉगिन जानकारी चुराने के लिए टारगेट करते हैं। कंपनी ने कहा कि, "उसने ऐप को हटाने के लिए एप्पल और गूगल दोनों को इस मुद्दे के बारे में सूचित किया है।" फेसबुक ने कहा कि ऐप ने खुद को फोटो एडिटर, मोबाइल गेम या हेल्थ ट्रैकर के रूप में छिपाने का काम किया।

एप्पल और गूगल ने हटाए संदिग्ध एप 

वहीं इसी मामले को लेकर एप्पल ने कहा कि 400 में से 45 समस्याग्रस्त ऐप उसके ऐप स्टोर पर थे और उन्हें हटा दिया गया है। वहीं गूगल ने भी जानकारी देते हुए बताया कि, इस जानकारी के बाद जो भी ऐसे संदिग्ध एप थे, उन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। हालांकि मेटा ने यह नहीं बताया है कि जिन यूजर्स का डेटा चोरी हुआ है वह रिकवर हुआ कि नहीं। लेकिन इस जानकारी के बाद टेक जगत में हडकंप मच गया है। बता दें कि, इससे पहले भी कई बार फेसबुक के यूजर्स के डेटा चोरी हो चुका है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement