Friday, April 26, 2024
Advertisement

IAS Riaz Ahmed: खूंटी में IIT की छात्रा के साथ छेड़छाड़ के आरोपी IAS सैयद रियाज अहमद को जेल भेजा गया

IAS अधिकारी पर आरोप है कि उसने शनिवार 2 जुलाई को अपने आवास पर पीड़िता को जबरन किस किया।

PTI Reported By: PTI
Published on: July 05, 2022 22:30 IST
IAS Riaz Ahmed, IAS Riyaz Ahmad, Syed Riaz Ahmed, Khunti News, Khunti Crime News- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IAS Riaz Ahmed.

Highlights

  • इंटर्नशिप के लिए खूंटी आई हुई थी छात्रा।
  • हिमाचल प्रदेश की रहने वाली है पीड़िता।
  • 2019 बैच का IAS अफसर है रियाज अहमद।

IAS Riaz Ahmed: झारखंड के खूंटी जिले में इंटर्नशिप पर आयी हिमाचल प्रदेश की रहने वाली IIT की एक छात्रा के साथ कथित रूप से छेड़छाड़ करने के आरोप में जिले के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (SDM) सैयद रियाज अहमद को पुलिस ने गिरफ्तार कर मंगलवार को जेल भेज दिया। इस बारे में IIT की छात्रा की शिकायत पर FIR दर्ज करने के बाद अहमद को पुलिस ने सोमवार की रात हिरासत में ले लिया था। अहमद भारतीय प्रशासनिक सेवा का 2019 बैच का अधिकारी है।

‘आज हिरासत में ले लिया गया’

खूंटी के पुलिस अधीक्षक अमन कुमार ने बताया, ‘IIT से यहां इंटर्नशिप के लिए आयी हिमाचल प्रदेश की रहने वाली एक छात्रा के साथ 2 जुलाई को अपने आवास पर कथित तौर पर जोर-जबरदस्ती करने और अभद्र आचरण करने के आरोप में खूंटी जिले में तैनात एसडीएम और भारतीय प्राशासनिक सेवा के 2019 बैच के अधिकारी सैयद रियाज अहमद को सोमवार की रात हिरासत में ले लिया गया था।’ उन्होंने बताया कि आज पीड़िता का मजिस्ट्रेट के सामने बयान दर्ज कराने के बाद न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश कर उसे जेल भेज दिया गया।

‘पीड़िता को जबरन किस किया’
कुमार ने बताया कि IAS अधिकारी पर आरोप है कि उसने शनिवार 2 जुलाई को अपने आवास पर पीड़िता को जबरन किस किया और फिर उसके साथ अभद्र व्यवहार किया। उन्होंने बताया कि अपने इंटर्नशिप प्रोग्राम में यहां आये IIT की छात्र-छात्राओं को एसडीएम रियाज अहमद ने अपने आधिकारिक आवास पर एक जुलाई को पार्टी में बुलाया था। पीड़ित छात्रा के अनुसार रात भर चली पार्टी के बाद जब वह अपने अन्य साथियों के साथ 2 जुलाई की सुबह SDM आवास से निकलने वाली थी तो अकेले होने का फायदा उठाकर IAS अधिकारी ने उसके साथ कथित रूप से जोर जबर्दस्ती की।

इंटर्नशिप के लिए आई थी पीड़िता
छात्रा ने घटना की सूचना स्थानीय महिला थाना में दी लेकिन सोमवार शाम को पीड़िता के बयान पर SDM के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी और देर रात्रि ही रियाज को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पीड़िता समेत IIT की 8 छात्राएं कई अन्य छात्रों के साथ इन दिनों खूंटी में इंटर्नशिप के लिए आयी हुई हैं। उन्होंने बताया कि शनिवार की देर शाम एसडीएम आवास में इनके लिए डिनर की व्यवस्था की गई थी जिसके बाद यह घटना हुई। उन्होंने बताया कि एसडीएम रियाज अहमद के खिलाफ पुलिस ने खूंटी की महिला थाना में IPC की धारा 354ए और 509 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

शुरू में लगाई गई थीं जमानती धाराएं
कुमार ने बताया कि पूछताछ के लिए सोमवार की रात SDM को हिरासत में ले लिया गया था। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आईएएस अधिकारी के खिलाफ दर्ज की गयी FIR में जमानती धाराएं ही लगायी गयी थीं लेकिन आज अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 164 के तहत मजिस्ट्रेट के समक्ष छात्रा का बयान दर्ज कराये जाने के बाद उसके खिलाफ प्राथमिकी में भारतीय दंड संहिता की गैरजमानती धारा 354 भी जोड़ दी गयी। इससे पूर्व पुलिस ने पीड़िता की चिकित्सीय जांच कराकर अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 164 के तहत मजिस्ट्रेट के समक्ष उसका बयान दर्ज कराया।

अन्य लोगों से भी पूछताछ जारी
कुमार ने बताया कि अपनी शिकायत में छात्रा ने अन्य लोगों की भी चर्चा की है लिहाजा पुलिस उनके भी बयान दर्ज कर रही है और मामले में पूछताछ की प्रक्रिया जारी है। सूत्रों ने बताया कि एक जुलाई की रात को खूंटी के SDM ने आईआईटी के छात्र-छात्राओं को अपने आवास में पार्टी के लिए बुलाया था, जहां सभी ने खाना-पीना खाया जिसमें शराब का भी सेवन भी किया गया। उन्होंने बताया कि दूसरे दिन सुबह पीड़िता और SDM कुछ देर के लिए अलग हो गए। उन्होंने बताया कि एकांत में SDM ने पीड़िता को जबरन किस किया और उसके साथ कथित रूप से जबर्दस्ती करने की कोशिश करने लगा।

जान बचाने के लिए भाग निकली छात्रा
कुमार ने बताया कि इस दौरान छात्रा जान बचाने के लिए वहां से भाग निकली और अपने साथियों के साथ SDM के आवास से बाहर निकल गयी। पीड़ित छात्रा हिमाचल प्रदेश की रहने वाली है और IIT से इंजीनियरिंग कर रही है और खूंटी में पिछले 20 दिनों से इंजीनियरिंग के 19 अन्य छात्र-छात्राओं के साथ इंटर्नशिप के लिए आयी हुई है। जिला प्रशासन ने ही किसी कार्यक्रम को लेकर उन्हें ट्रेनिंग के लिए के लिए खूंटी बुलाया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement