Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गर्मी में रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने किया बड़ा ऐलान; जानें कैसे मिलेगा लाभ

गर्मी के दिनों में यात्रा करना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, इस बार रेलवे गर्मियों में 43 प्रतिशत से अधिक ट्रेनें चलाएगा। इससे यात्रियों को परेशानी नहीं होगी।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: April 19, 2024 22:53 IST
गर्मी में यात्रियों को मिलेगी सुविधा।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गर्मी में यात्रियों को मिलेगी सुविधा।

नई दिल्ली: इस साल गर्मियों में यात्रा की मांग में अनुमानित वृद्धि को देखते हुए रेल मंत्रालय अतिरिक्त ट्रेनों की संख्या में 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने जा रहा है। इससे अधिक यात्रियों को अपने वांछित गंतव्यों तक सुविधाजनक ढंग से पहुंचाने में मदद मिलेगी। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने और गर्मियों के दौरान यात्रा की मांग में अनुमानित वृद्धि को ध्यान में रखते हुए रेलवे गर्मी के मौसम में ट्रेनों के रिकॉर्ड 9,111 फेरों का संचालन करने जा रहा है। 

बढ़ाई जाएगी फेरों की संख्या

रेल मंत्रालय ने कहा कि “यह 2023 की गर्मियों की तुलना में पर्याप्त वृद्धि को दर्शाती है जब कुल 6,369 अतिरिक्त ट्रेनों की पेशकश की गई थी। इस तरह ट्रेनों के फेरों की संख्या में 2742 की बढ़ोतरी हुई है जो यात्रियों की मांगों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।'' रेल मंत्रालय ने कहा कि प्रमुख रेल मार्गों पर निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करने के लिए देश भर के प्रमुख गंतव्यों को जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है। इन 9,111 अतिरिक्त ट्रेनों में से पश्चिम रेलवे सबसे अधिक 1,878 ट्रेनों का संचालन करेगा। इसके बाद उत्तर पश्चिम रेलवे 1,623 अतिरिक्त ट्रेन चलाएगा जबकि दक्षिण मध्य रेलवे 1,012 और पूर्व मध्य रेलवे 1,003 ट्रेनें संचालित करेंगे। 

रेलवे ने पूरी की तैयारी

रेल मंत्रालय ने कहा कि “देशभर में फैले सभी जोनल रेलवे ने तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दिल्ली, झारखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान से गर्मियों के दौरान इन अतिरिक्त यात्राओं को संचालित करने के लिए कमर कस ली है।” मंत्रालय ने यह निर्णय पीआरएस प्रणाली में प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों के विवरण के अलावा मीडिया रिपोर्ट, सोशल मीडिया मंचों और रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 से मिली सूचनाओं के आधार पर लिया है। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

Lok Sabha Election 2024: 6 जिलों में एक भी वोटर ने नहीं किया मतदान, अलग राज्य की उठाई मांग; जानें CM ने क्या कहा

कल जारी होगा UP Board का रिजल्ट, जानें टाइम और चेक करने का तरीका

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement