Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

इजराइल ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों के लिए जारी की सेफ्टी एडवाइजरी, दिल्ली में एंबेंसी के पास हुआ था धमाका

दिल्ली में एंबेंसी के पास विस्फोट होने के बाद इजराइल ने देश में रह रहे अपने नागरिकों को सतर्क रहने का कहा है। इजराइल ने अपने लोगों से सार्वजनिक व भीड़भाड़ वाली जगहों से बचने को कहा है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: December 27, 2023 8:34 IST
Israel- India TV Hindi
Image Source : PTI इजराइल ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों के लिए जारी की सेफ्टी एडवाइजरी

नई दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास मंगलवार को हुए विस्फोट के मद्देनजर इजरायली नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ने भारत में अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। जानकारी दे दें कि मंगलवार शाम चाणक्यपुरी डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में इजरायली दूतावास के पास एक विस्फोट हुआ। गनीमत रही की इस धमाके में कोई घायल नहीं हुआ। वहीं, काउंसिल ने यह भी कहा कि विस्फोट संभवतः 'आतंकी हमला' हो सकता है।

नागरिकों को दी ये सलाह

इसके बाद इज़रायली एनएससी ने इज़रायली नागरिकों को भीड़-भाड़ वाली जगहों (मॉल और बाज़ार) और पश्चिमी लोगों/यहूदियों और इज़रायलियों के रूप में पहचाने जाने वाले स्थानों पर जाने से बचने की सलाह दी गई है। साथ ही उनसे सार्वजनिक स्थानों (रेस्तरां, होटल, पब आदि सहित) में सतर्क रहने का भी आग्रह किया गया है। सिफ़ारिशों में खुले तौर पर इज़रायली प्रतीकों को उजागर करने से बचने, असुरक्षित बड़े पैमाने पर कार्यक्रमों में भाग लेने से परहेज करने और सोशल मीडिया पर यात्रा कार्यक्रमों के साथ-साथ वास्तविक समय में यात्राओं की तस्वीरों और विवरणों को प्रचारित करने से बचने का भी सुझाव दिया गया है।

इजराइली दूतावास के प्रवक्ता गाइ नीर ने कहा, "हम पुष्टि कर सकते हैं कि शाम 5:48 बजे के आसपास दूतावास के पास एक धमाका हुआ था। मामले को लेकर दिल्ली पुलिस और सिक्योरिटी टीम अभी भी स्थिति की जांच कर रही है।"

जांच में दिल्ली पुलिस को नजर आए दो संदिग्ध

जांच में दिल्ली पुलिस को सीसीटीवी फुटेज में दो संदिग्ध नजर आए हैं। अब पुलिस आसपास के सीसीटीवी की जांच कर रही है ताकि दोंनो संदिग्ध किस तरह किस रूट से वहां तक आए पता लग सके। साथ ही पुलिस को एक पत्र मिला है जो इंग्लिश में लिखा है।

पहले भी हो चुके हैं हमले

इससे पहले भी नई दिल्ली में इजरायली दूतावास और उसके कर्मचारियों पर हमले हो चुके हैं। 2021 में इजरायली दूतावास के बाहर एक विस्फोट हुआ था जिसमें कारें क्षतिग्रस्त हो गईं, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। दूसरा फरवरी 2012 में, दूतावास में एक इजरायली सुरक्षा कर्मचारी की पत्नी नई दिल्ली में अपनी कार पर हमले में घायल हो गई थी।

ये भी पढ़ें:

महादेव बेटिंग ऐप का प्रोमोटर सौरभ चंद्राकर दुबई में नजरबंद, कब लाया जाएगा भारत?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement