Monday, April 29, 2024
Advertisement

ISRO: 36 सैटेलाइट्स के साथ लॉन्च हुआ इसरो का सबसे भारी रॉकेट LVM3-M2,देखें Video

ISRO: देश के विकास के लिए इंडियन रिसर्च एंड स्पेस ऑर्गेनाइजेशन यानी इसरो हमेशा संकल्पित रहा है। लगातार सैटेलाइट लॉन्चिंग करके वह भारत में हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को उन्नत बनाने की दिशा में काम कर रहा है। इसी कड़ी में रात 12.07 बजे एक सबसे भारी रॉकेट अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया। यह रॉकेट 36 सैटेलाइट के साथ लॉन्च हुआ।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 16, 2022 0:13 IST
ISRO Launches Rocket- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ISRO Launches Rocket

Highlights

  • ये लॉन्च 23 अक्टूबर रात 12.07 बजे हुआ
  • एलवीएम2 तीन चरण वाला रॉकेट है
  • एक और सेट को 2023 में कक्षा में स्थापित करने की योजना

ISRO: इसरो का रॉकेट एलवीएम 3 एक निजी संचार फर्म वनवेब के 36 सैटेलाइट्स को लेकर श्रीहरिकोटा से लॉन्च हो गया है। अब अगले साल की पहली छमाही में एलवीएम3 द्वारा 36 वनवेब उपग्रहों का एक और सेट लॉन्च किया जाएगा। ये लॉन्च 23 अक्टूबर रात 12.07 बजे हुआ। दरअसल वनवेब के साथ इसरो की डील हुई है। वह ऐसी दो लॉन्चिंग करेगा। यानी 23 अक्टूबर की लॉन्चिंग के बाद एक और लॉन्चिंग होनी है। इसरो ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र ‘एसडीएससी‘ शार, श्रीहरिकोटा से एलवीएम 3-एम2, वनवेब इंडिया-1 मिशन लॉन्च किया।

LVM3 M2 तीन चरण वाला रॉकेट है

वनवेब, भारत भारती ग्लोबल और यूके सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम है। उपग्रह कंपनी संचार सेवाओं की पेशकश करने के लिए पृथ्वी की कक्षा (एलईओ) में लगभग 650 उपग्रहों का एक समूह बनाने की योजना बना रही है। एलवीएम3 एम2 (LVM3 M2) तीन चरण वाला रॉकेट है, जिसमें पहले चरण में तरल ईंधन से दो स्ट्रैप ठोस ईंधन द्वारा संचालित मोटर्स पर दूसरा तरल ईंधन द्वारा और तीसरा क्रायोजेनिक इंजन है।

इसरो के भारी लिफ्ट रॉकेट की क्षमता एलईओ तक 10 टन और जियो ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) तक चार टन है। इसरो ने कहा, "वनवेब उपग्रहों का कुल प्रक्षेपण द्रव्यमान 5,796 किलोग्राम hai।" 36 उपग्रह स्विस आधारित बियॉन्ड ग्रेविटी, पूर्व में आरयूएजी स्पेस की ओर से बनाए गए एक डिस्पेंसर सिस्टम पर होंगे। बियॉन्ड ग्रेविटी ने पहले 428 वनवेब उपग्रहों को एरियनस्पेस में लॉन्च करने के लिए उपग्रह डिस्पेंसर प्रदान किया था।

अधिकारी ने बताया, "विक्रेता की ओर से 36 उपग्रहों के साथ डिस्पेंसर की आपूर्ति की गई थी। इसका इस्तेमाल उनके पहले के सभी प्रक्षेपणों में किया गया था।" बियॉन्ड ग्रेविटी के लिए यह पहली बार है, जब उनके डिस्पेंसर को भारतीय रॉकेट में फिट किया गया। 1999 से शुरू होकर इसरो ने अब तक 345 विदेशी उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया है। 36 वनवेब उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण से यह संख्या 381 हो गई है।

एक और सेट को 2023 में कक्षा में स्थापित करने की योजना

वनवेब के 36 उपग्रहों के एक और सेट को जनवरी 2023 में कक्षा में स्थापित करने की योजना है। यह प्रक्षेपण वनवेब के समूह को 462 उपग्रहों तक लाता है, वैश्विक कवरेज तक पहुंचने के लिए वनवेब के लिए आवश्यक 70 प्रतिशत से अधिक उपग्रह। इसरो के मुताबिक, वनवेब नक्षत्र एक एलईओ ध्रुवीय कक्षा में संचालित होता है।

उपग्रहों को प्रत्येक विमान में 49 उपग्रहों के साथ 12 रिंगों (कक्षीय विमानों) में व्यवस्थित किया गया है। कक्षीय विमानों का झुकाव ध्रुवीय (87.9 डिग्री) के पास और पृथ्वी से 1,200 किमी ऊपर होता है। प्रत्येक उपग्रह प्रत्येक 109 मिनट में पृथ्वी का एक पूर्ण चक्कर लगाता है। पृथ्वी उपग्रहों के नीचे घूम रही है, इसलिए वे हमेशा जमीन पर नए स्थानों पर उड़ते रहेंगे। इस तारामंडल में 648 उपग्रह होंगे।

इसरो की वाणिज्यिक शाखा, न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) ने नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के साथ दो अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं, जो बाद के ब्रॉडबैंड संचार उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने के लिए है। वनवेब के बोर्ड ने रूस में बैकोनूर रॉकेट बंदरगाह से उपग्रह प्रक्षेपण को निलंबित करने के लिए मतदान किया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement