Friday, April 26, 2024
Advertisement

Jharkhand News| देवघर से उड़ान की हुई शुरुआत, झारखंड में बनेंगे तीन बड़े एयरपोर्ट: सिंधिया

Jharkhand News: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को कहा कि सरकार झारखंड में तीन नए एयरपोर्ट के विकास की दिशा में काम कर रही है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: December 14, 2022 23:35 IST
Union Minister for Civil Aviation Jyotiraditya Scindia(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Union Minister for Civil Aviation Jyotiraditya Scindia(File Photo)

Highlights

  • सिंधिया ने कहा कि झारखंड में तीन बड़े एयरपोर्ट बनाने की तैयारी है
  • "एयरपोर्ट राज्य के बोकारो, जमशेदपुर और दुमका में बनाने की तैयारी"
  • "बोकारो एयरपोर्ट का काम पूरा हो जाने के बाद इसे पटना और कोलकाता से जोड़ा जाएगा"

Jharkhand News: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को कहा कि सरकार झारखंड में तीन नए एयरपोर्ट के विकास की दिशा में काम कर रही है। सिंधिया ने झारखंड के देवघर से दिल्ली के बीच पहली सीधी उड़ान को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद उन्होंने कहा कि झारखंड में तीन बड़े एयरपोर्ट बनाने की तैयारी है। ये एयरपोर्ट राज्य के बोकारो, जमशेदपुर और दुमका में बनाने की तैयारी है। इसके साथ ही झारखंड में सक्रिय हवाईअड्डों की संख्या बढ़कर पांच हो जाएगी। 

14 नए हवाई मार्गों की घोषणा भी की गई

सिंधिया ने एक विज्ञप्ति में कहा कि झारखंड को हवाई मार्ग से जोड़ने के लिए 14 नए मार्गों की घोषणा भी की गई है। इनमें से कोलकाता और दिल्ली से देवघर के लिए उड़ानों की शुरुआत हो चुकी है। आने वाले समय में देवघर से रांची और पटना के लिए भी उड़ानें शुरू होंगी। सिंधिया ने कहा, ‘‘इसके साथ हम दुमका को भी रांची और कोलकाता से जोड़ेंगे। बोकारो हवाईअड्डे का काम पूरा हो जाने के बाद इसे पटना और कोलकाता से जोड़ा जाएगा।’’ 

400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया एयरपोर्ट

उन्होंने कहा कि देवघर में 400 करोड़ रुपये की लागत से एयरपोर्ट बनाया गया है। इसके बनने के बाद बाबा बैद्यनाथ धाम के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए काफी सहूलियत हो जाएगी। देवघर से पहली उड़ान दिल्ली के लिए संचालित हुई जिसकी कमान पूर्व नागर विमानन मंत्री एवं प्रशिक्षित पायलट राजीव प्रताप रुडी के हाथों में थी। इंडिगो एयरलाइन इस उड़ान के लिए ए320 नियो विमान का इस्तेमाल कर रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement