Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जानिए कौन हैं नूंह के नए एसपी नरेंद्र बिरजानिया, जिनके ऊपर है हिंसा के जख्मों को भरने की जिम्मेदारी

नूंह हिंसा के दौरान जिले के एसपी छुट्टी पर गए हुए थे, जिसके बाद आननफानन में नरेंद्र बिरजानिया को सरकार ने जिले का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा था। आज उन्हें नियमित एसपी की कमान सौंप दी गई।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 04, 2023 11:03 IST
नूंह के नए एसपी नरेंद्र बिरजानिया- India TV Hindi
Image Source : ANI नूंह के नए एसपी नरेंद्र बिरजानिया

नूंह: नूंह में हुई हिंसा के बाद अब सरकार एक्टिव मोड में आ गई है। लगातार फैसले लिए जा रहे हैं। हिंसाग्रस्त इलाकों में पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय अर्धसैनिक बल भी तैनात किए गए हैं। कई शहरों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी हो रही हैं। इसी बीच हरियाणा सरकार ने नूंह के पुलिस अधीक्षक (SP) का तबादला कर दिया है। नूंह में हुई हिंसा के बाद वहां के एसपी वरुण सिंगला का ट्रांसफर कर दिया है। वरुण की जगह नरेंद्र बिरजानिया को नूंह की कमान सौंपी गई है। वरुण सिंगला को भिवानी का एसपी बनाया गया है। आइए जानते हैं नूंह के नए एसपी नरेंद्र बिरजानिया के बारे में-

मूलतः राजस्थान के रहने वाले हैं नरेंद्र 

2015 बैच के आईपीएस ऑफिसर मूल रूप से राजस्थान के सीकर जिले के रहने वाले हैं। उनके पिता खेती करते हैं, जबकि उनकी मां हाउसवाइफ हैं। आईपीएस अधिकारी बनने से पहले वह 2011 से 2014 तक सेंट्रल एक्साइज एंड कस्टम डिपार्टमेंट में रहे हैं। आईपीएस नरेंद्र ने मालवीय राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जयपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कीऔर फिर पुलिस सर्विसेज को चुना। 

गैंगस्टर आनंदपाल को मार गिराने में निभाई थी अहम भूमिका 

सिरसा जिले में बतौर ट्रेनी आईपीएस तैनात होने के दौरान नरेंद्र को  जिले के गांव शेरपुरा में कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल के भाई के छिपे होने की सूचना मिली थी। यहां उनकी टीम ने आनंदपाल के भाई विक्की और देवेंद्र को हथियारों के साथ गिरफ्तार कर लिया। यहीं से आनंदपाल के चुरू जिले के मालासर में छुपे होने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद नरेंद्र ने राजस्थान के स्पेशल ऑपरेशनल ग्रुप के साथ गैंगस्टर आनंदपाल को मार गिराया था।

नूंह हिंसा मामले में अबतक 93 केस दर्ज

नूंह में हुई हिंसा के बाद सरकार का एक्शन तेज हो गया है। इस मामले में अबतक 93 केस दर्ज किए गए हैं जबकि 176 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उधर सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए सरकार ने कमेटी का भी गठन किया है। बृहस्पतिवार को राज्य में हिंसा का कोई नया मामला सामने नहीं आया।

नूंह में कर्फ्यू में ढील

नूंह में बृहस्पतिवार को कर्फ्यू में ढील दी गई। नूंह के उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा, ‘‘लोग सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक रोजमर्रा की जरूरी चीजें खरीद सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि शुक्रवार को सुबह 10 बजे से तीन घंटे के लिए कर्फ्यू में फिर से ढील दी जाएगी। नूंह और राज्य के कुछ अन्य स्थानों में पांच अगस्त तक निलंबित की गईं मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बृहस्पतिवार को दोपहर एक बजे से तीन घंटे के लिए बहाल कर दी गईं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement