Sunday, June 16, 2024
Advertisement

Cyclone Remal: तूफान का लैंडफॉल जारी, किसी भी आपदा से निपटने के लिए भारतीय नौसेना तैयार

चक्रवाती तूफान रेमल आज रात को तटीय इलाकों तक पहुंचेगा। ऐसे में तूफान से निपटने के लिए हर तैयारी पूरी कर ली गई है। यहां जानें चक्रवात रेमल से जुड़ी हर अपडेट...

Edited By: Amar Deep
Updated on: May 26, 2024 23:46 IST
चक्रवात रेमल से जुड़ी हर अपडेट।- India TV Hindi
Image Source : PTI चक्रवात रेमल से जुड़ी हर अपडेट।

चक्रवात रेमल को लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आज रात रेमल के पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच पहुंचने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर रेमल गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है और खेपुपारा से लगभग 290 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप से 270 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है। 

 

Latest India News

Cyclone remal live updates

Auto Refresh
Refresh
  • 10:10 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने कही ये बात

    पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा, जैसा कि आप जानते हैं चक्रवात रेमल किसी भी समय आने की आशंका है। समय-समय पर बुलेटिन जारी किए जा रहे हैं और पूरा पश्चिम बंगाल तैयार है. जहां तक ​​राजभवन की बात है तो राजभवन न सिर्फ टास्क फोर्स गठित करने को तैयार है बल्कि जरूरत पड़ने पर लोगों को रिसीव करने और उन्हें समायोजित करने को भी तैयार है. मेरा स्टाफ आपकी मदद के लिए पूरी रात मौजूद रहेगा। बेझिझक उनसे संपर्क करें. , ''हम निश्चित रूप से संकट का सामना करेंगे और उससे उबरेंगे।''

  • 2:51 PM (IST) Posted by Amar Deep

    एनडीआरएफ की 14 टीमों को किया गया तैनात

    एनडीआरएफ के पूर्वी क्षेत्र के कमांडर गुरमिंदर सिंह ने बताया कि "संभावना है कि चक्रवात रेमल आज आधी रात को लैंडफॉल करेगा। आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार लैंडफॉल के समय स्थायी हवा की गति 120-130 किमी/घंटा होगी।" उन्होंने बताया कि अभी तक एनडीआरएफ की 14 टीमों को दक्षिण बंगाल में तैनात किया गया है। हम मध्यम, भारी और यहां तक ​​कि गंभीर बारिश की उम्मीद कर सकते हैं। यह सुपर चक्रवात अम्फान जितना गंभीर नहीं होगा। हम चाहते हैं कि कमजोर आबादी चक्रवाती आश्रयों में स्थानांतरित हो जाए। फिलहाल समुद्र में कोई मछुआरा नहीं है।"

  • 2:23 PM (IST) Posted by Amar Deep

    ओडिशा में शुरू हुई बारिश, रखी जा रही निगरानी

    ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू रेमल तूफान को लेकर कहा कि "पिछले 4-5 दिनों से हम बंगाल की खाड़ी के ग्रीष्मकालीन चक्रवात रेमल की निगरानी कर रहे हैं। हमारे पास आईएमडी से जो जानकारी मिली उसके अनुसार आज आधी रात तक ये तट से टकराएगा। ओडिशा के तटीय जिलों में सुबह से ही बारिश शुरू हो गई है और यह और तेज होगी। करीब 20,000 मछुआरों की नावें किनारे पर आ गई हैं। ओडिशा में आतंकित होने की कोई बात नहीं है, बारिश तो होगी लेकिन हम नुकसान को कम करने की कोशिश करेंगे। नुकसान के बारे में कलेक्टर कह रहे हैं कि वे इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।"

  • 1:54 PM (IST) Posted by Amar Deep

    आईएमडी के वैज्ञानिक ने चक्रवात के बारे में दी जानकारी

    चक्रवात रेमल को लेकर आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. सोमनाथ दत्ता ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि "इसके गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और 26 मई की मध्यरात्रि के आसपास बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों के बीच से गुजरने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम निरंतर हवा की गति 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, जो 135 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है।"

  • 1:25 PM (IST) Posted by Amar Deep

    जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर

    चक्रवात से निपटने के लिए राज्य में एनडीआरएफ की 12 टीमें बनाई गई हैं। इसके साथ ही कोलकाता में 15 आपदा प्रतिक्रिया टीमें बनाई गई हैं। कोलकाता पुलिस के पास 10 डिवीजनों में से प्रत्येक में एक टीम है। लालबाजार और पुलिस ट्रेनिंग में दो टीमें हैं। हर टीम में 7 सदस्य हैं। उनके पास पेड़ काटने के लिए आरी समेत सभी जरूरी चीजें हैं। वहीं नवान्न में एक विशेष नियंत्रण कक्ष पहले ही स्थापित किया जा चुका है। आपात स्थिति में कंट्रोल रूम नंबर 1070 और (033) 2214 3535 पर संपर्क किया जा सकता है।

     

  • 12:56 PM (IST) Posted by Amar Deep

    तत्काल सहायता के लिए कई टीमें तैनात

    भारतीय नौसेना ने त्वरित सहायता प्रदान करने के लिए उपकरणों के साथ विशेष गोताखोरी टीमों को कोलकाता में तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त, आवश्यक उपकरणों के साथ गोताखोरी टीमें विशाखापत्तनम में स्टैंडबाय पर हैं, जो जरूरत पड़ने पर त्वरित तैनाती के लिए तैयार हैं। एचएडीआर और चिकित्सा आपूर्ति के साथ दो बाढ़ राहत टीमें (एफआरटी) कोलकाता में तैनात की जा रही हैं। इसके अलावा, विशाखापत्तनम और चिल्का से दो-दो एफआरटी तैयार हैं और अल्प सूचना पर तैनाती के लिए तैयार हैं। भारतीय नौसेना सतर्क है और चक्रवात रेमल के मद्देनजर तत्काल और प्रभावी सहायता प्रदान करने के लिए उभरती स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है।

     

  • 12:26 PM (IST) Posted by Amar Deep

    बारीकी से नजर रख रही भारतीय नौसेना

    भारतीय नौसेना ने चक्रवात रेमल के बाद आपदा राहत प्रतिक्रिया शुरू करने के लिए मौजूदा मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करते हुए प्रारंभिक कार्रवाई शुरू कर दी है। चक्रवात के 26/27 मई 2024 की मध्यरात्रि को तट पार करने की आशंका है। नौसेना मुख्यालय में स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। साथ ही पूर्वी नौसेना कमान मुख्यालय द्वारा व्यापक तैयारी कार्रवाई की जा रही है। भारतीय नौसेना ने प्रभावित आबादी की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल तैनाती के लिए एचएडीआर और चिकित्सा आपूर्ति से लैस दो जहाजों को तैयार किया है। इसके अतिरिक्त सी किंग और चेतक हेलीकॉप्टरों के साथ-साथ डोर्नियर विमानों सहित भारतीय नौसेना की विमानन संपत्तियां त्वरित प्रतिक्रिया के लिए तैयार हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement