Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Land For Job Case: लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में कोर्ट ने लिया संज्ञान, लालू और तेजस्वी यादव को भेजा समन

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी समेत 17 लोगों को समन जारी किया है। यह समन लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले के तहत कोर्ट ने जारी किया है। सभी आरोपियों को 4 अक्टूबर को कोर्ट में हाजिर होने का आदेश जारी किया गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: September 22, 2023 12:19 IST
Land for job scam case Delhi Rouse Avenue Court issues summons to Lalu Prasad Yadav and tejaswi yada- India TV Hindi
Image Source : PTI लालू यादव और तेजस्वी यादव को समन जारी

लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में सीबीआई द्वारा दाखिल चार्जशीट पर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने संज्ञान लिया है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद नेता लालू प्रसाद यादव को समन जारी किया है। जानकारी के मुताबिक अदालत ने सभी आरोपियों को 4 अक्टूबर को अदालत में पेश होने को लेकर आदेश जारी किया है। राउज एवेन्यू कोर्ट की स्पेशल सीबीआई जज (एमपी/एमएलए) गीतांजलि कोयल द्वारा इस मामलें कीसुनवाई की जा रही थी। इस मामले में जज गीतांजलि गोयल ने तेजस्वी यादव, लालू यादव, राबड़ी देवी समेत कुल 17 लोगों को समन भेजा है जिन्हें बतौर आरोपी 4 अक्टूबर को अदालत में पेश होना है। 

लालू यादव को कोर्ट ने जारी किया समन

बता दें कि यह पहली बार हुआ है जब बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को सीबीआई ने लैंड फॉर स्कैम मामले में आरोपी बनाया है। पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट में सीबीआई ने बताया था कि लालू प्रसाद यादव पर केस चलाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। बता दें कि तीन अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति मिल गई है। यह जानकारी सीबीआई के वकील द्वारा कोर्ट को बताई गई। सीबीआई के वकील ने कहा कि इस मामले में महीप कपूर, मनोज पांडे और पीएल बंकर के खिलाफ मुकदमा चलाने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय से अनुमति मिल गई है। 

लैंड फॉर जॉब स्कैम क्या है?

लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में सीबीआई की तरफ से 3 जुलाई को नई चार्जशीट दाखिल की गई थी। बता दें कि जब साल 2004 से 2009 के बीच लालू यादव रेल मंत्री थे, इस दौरान लैंड फॉर जॉब स्कैम घोटाला हुआ था। इस दौरान रेलव के अलग-अलग डिविजनों में नौकरी के बदले जमीन का सौदा किया गया था। लालू यादव पर यह आरोप है कि रेल मंत्री रहते हुए उन्होंने नियमों की अनदेखी की और रेलवे में नौकरी दी गई। इसके लिए भर्ती नोटिफिकेशन निकाला गया और जिन लोगों को नौकरी दी गई उनके परिजनों द्वारा लालू परिवार के सदस्यों के नाम से देश के कई शहरों में बेशकीमती जमीनों का सौदा किया गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement