Monday, May 06, 2024
Advertisement

चीन में कोरोना से हाहाकार, पांच देशों से आने वालों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

चीन में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच देश में भी इससे निपटने की सभी तैयारियां की जा रही हैं। इसी बीच भारत सरकार ने पांच देशों से आने वालों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य किया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 24, 2022 14:42 IST
Corona- India TV Hindi
Image Source : FILE Corona

केंद्र ने कोविड मामलों में वृद्धि का सामना कर रहे देशों से आगमन पर आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को कहा, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आगमन में आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य होगा।

केंद्र ने कहा है कि अगर इन देशों से आने वाले किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं या उसका परीक्षण पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे क्वारंटाइन में रखा जाएगा। इस बीच, राज्यों को अलर्ट मोड पर रहने और पॉजिटिव मामलों में नए वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए जीनोम अनुक्रमण में तेजी लाने के लिए भी कहा गया है।

मांडविया ने शुक्रवार को राज्यों के साथ एक बैठक में राज्यों से भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) नेटवर्क के माध्यम से वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए पॉजिटिव केस सैंपल के पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए निगरानी प्रणाली को मजबूत करने का आग्रह किया ताकि नए वेरिएंट का समय पर पता लगाया जा सके।

मंडाविया ने कहा कि टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और कोविड उपयुक्त व्यवहार (सीएबी) के पालन की पांच-स्तरीय रणनीति को जारी रखने और निगरानी करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद सतर्कता और तैयारियों को बढ़ाने के कुछ निर्देश दिए हैं। इस बीच, राज्य सरकारें भी व्यक्तिगत स्तर पर स्थिति का जायजा ले रही हैं। शुक्रवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा, 'कोविड 19 फिर से हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी लगातार दूसरे दिन तैयारियों की समीक्षा की। रिपोर्ट्स में उनके हवाले से कहा गया है, "हालांकि अब राज्य में स्थिति पूरी तरह से सामान्य है, फिर भी हमें सतर्क रहना होगा। यह घबराने का नहीं बल्कि सतर्क और सावधान रहने का समय है।"

ममता-बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को केंद्र को बताया कि वह कोविड के संबंध में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए "तैयार और सतर्क" है। इस बार चिंता का विषय BF.7 वैरियंट है। इसकी वजह से चीन में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। BF.7 ओमिक्रॉन का एक सबवैरिएंट है, जिसके कारण पिछले साल लगभग इसी समय दुनिया भर में कोविड के मामले बढ़े थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement