Friday, May 03, 2024
Advertisement

Railway Recruitment 2022: रेलवे ​ने निकाली बंपर वैकेंसी, इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाय, जानिए कैसे करें आवेदन

Railway Recruitment 2022: रेलवे भर्ती सेल-आरआरसी, उत्तर मध्य रेलवे ने अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए युवा उम्मीदवारों से आवदेन बुलवाए हैं। इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की उम्र 15 से 24 साल के बीच होना चाहिए।

Updated on: July 07, 2022 10:15 IST
Indian Railway- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indian Railway

Railway Recruitment 2022: भारतीय रेलवे ने युवाओं के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए रेलवे भर्ती सेल—आरआरसी, उत्तर मध्य रेलवे ने अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए युवा उम्मीदवारों से आवदेन बुलवाए हैं। इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की उम्र 15 से 24 साल के बीच होना चाहिए। इच्छुक उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 क्लास या उसके समकक्ष एग्जाम कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास करना जरूरी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की आखिरी डेट 01 अगस्‍त रात 11.59 बजे तक है।

आवेदन के लिए ये योग्यताएं जरूरी

भर्ती के तहत रेलवे अप्रेंटिस के साथ ही फिटर, मशीनिस्ट, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन, मैकेनिक, स्टेनो, क्रेन, हेल्थ सेनेटरी इंस्पेक्टर के रिक्त पद भरे जाएंगे।आवेदन करने के लिए कैंडीडेट का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मान्यता प्राप्त) होना जरूरी है। आवेदकों को कोई परीक्षा नहीं देनी होगी। उम्मीदवारों को 10वीं के अंक और ITI के अंको के आधार पर चुना जाएगा। कई पदों पर आठवीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें। 

ऐसे करें आवेदन

स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org पर जाएं।

स्‍टेप 2: होम पेज को स्क्रॉल करें और अपरेंटिस रिक्तियों के लिए एप्‍लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें। 
स्‍टेप 3: इसके बादअब आप एक नई विंडो पर रीडायरेक्‍ट हो जाएंगे। नए उम्मीदवारों को रजिस्‍ट्रेशन करना होगा जिसके बाद अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन कर सकेंगे।
स्‍टेप 4: अपना व्यक्तिगत विवरण भरें और सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करें।
स्‍टेप 5: आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट कर दें।

आरक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट

इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडीडेट्स की आयु 15 से 24 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी। आवेदन फीस 100 रुपए हैं। एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन फीस नहीं देना होगा। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement