Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Kedarnath Yatra: केदारनाथ धाम में क्यों रोके गए श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन, 25 अप्रैल से खुल रहे कपाट

गढ़वाल हिमालय की उंची पहाड़ियों खासतौर पर केदारनाथ में पिछले कुछ दिनों से मौसम खराब रहने और बर्फवारी होने के कारण वहां के लिए श्रद्धालुओं के पंजीकरण का काम रविवार को रोक दिया गया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 23, 2023 14:37 IST
केदारनाथ धाम में रोके गए श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO केदारनाथ धाम में रोके गए श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन

गढ़वाल हिमालय की उंची पहाड़ियों खासतौर पर केदारनाथ में पिछले कुछ दिनों से मौसम खराब रहने और बर्फवारी होने के कारण वहां के लिए श्रद्धालुओं के पंजीकरण का काम रविवार को रोक दिया गया। केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार 25 अप्रैल को खुल रहे हैं। गढ़वाल मंडल के अपर आयुक्त (प्रशासन) और चारधाम यात्रा प्रशासन संगठन के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेंद्र सिंह कविरियाल ने कहा कि खराब मौसम और भारी बर्फबारी को देखते हुए केदारनाथ धाम के लिए ऋषिकेश और हरिद्वार में श्रद्धालुओं का पंजीकरण 23 अपैल को केवल एक दिन के लिए रोका गया है।

 
केदारनाथ धाम में लगातार बारिश और बर्फवारी
अधिकारी ने बताया कि सरकार केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण को लेकर आने वाले दिनों में खराब मौसम और बर्फबारी की सतत समीक्षा करेगी और उसी के हिसाब से आगे यात्रियों और यात्रा के हित में समुचित निर्णय करेगी। गढ़वाल हिमालय की उंची पहाड़ियों विशेषरूप से केदारनाथ धाम में लगातार बारिश और बर्फवारी का सिलसिला चल रहा है जिसके कारण वहां न केवल तापमान काफी नीचे आ गया है बल्कि पैदल रास्तों पर बार-बार जमने वाली बर्फ को साफ करने में दिक्कतें आ रही हैं । ऐसी परिस्थितियों मे केदारनाथ धाम की यात्रा श्रद्धालुओं के लिए काफी जोखिम भरी हो सकती है। 

बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए जारी हैं पंजीकरण 
हांलांकि, अन्य धामों--बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए श्रद्धालुओं के पंजीकरण का काम चल रहा है। बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट शनिवार को अक्षय तृतीया के पर्व पर खोले जा चुके हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सभी धामों में दर्शनार्थियों की दैनिक सीमा तय किए जाने के निर्णय को वापस ले लिया था लेकिन उन्होंने साफ किया था कि चारधाम आने वाले सभी श्रद्धालुओं का पंजीकरण जरूरी है। चारधाम यात्रा के लिए अभी तक देश विदेश से 16 लाख से अधिक लोग अपने पंजीकरण करवा चुके हैं।

ये भी पढ़ें-

मध्य प्रदेश: रतलाम-डॉ अंबेडकर नगर डेमू ट्रेन में लगी आग,  वीडियो में देखें धू-धूकर जलती बोगियां

जिस ISI ने अमृतपाल को प्लांट किया, वही कर रही थी हत्या की प्लानिंग, पूरे पंजाब को जलाने की थी साजिश
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement