Saturday, April 27, 2024
Advertisement

AC in ATM: बैंक इतने पैसे एटीएम पर क्यों खर्च करती है, आखिर ATM में AC क्यों लगाया जाता है?

AC in ATM: हर रोज हम एटीएम यूज करते हैं। कैश की जब भी जरुरत होती है तो एटीएम की ही दिखाई देता है। इसी एटीएम से जुड़ी कहानी बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में शायद ही आपको पता होगा।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 22, 2022 20:04 IST
AC in ATM- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV AC in ATM

Highlights

  • मशीन गर्म हो जाता है
  • मशीन भी दिन-रात चलता है
  • अन्य उपकरण लगे होते हैं

AC in ATM: हमे जब रुपये की जरुरत होती है तो एटीएम की तरफ भागते हैं। एटीएम में जाकर आसानी से कैश निकाल लेते हैं। आप अपने आस-पास के कई एटीएम देखा होगा। आज आपको इसी एटीएम से जुड़ी कहानी बताने जा रहे हैं। आप हर रोज एटीएम तो प्रयोग करते ही है लेकिन एटीएम से ही जुड़ी एक अजीबोगरीब बात है, जिसके बारे में आपको पता नहीं होगा। आपने कभी सोचा है कि एटीएम के अंदर एसी क्यों लगाया जाता है? आखिर बैंक इतने पैसे क्यों एटीएम में लगे एसी पर खर्च करती है। ऐसा कोई एटीएम नहीं होगा, जिसमें एसी नहीं होगा।  

ग्राहकों के लिए नहीं 

आपके मन में सवाल चल रहा होगा कि एटीएम की सुरक्षा करने के लिए गार्ड तैनात होते हैं इसलिए एटीएम के अंदर एसी लगाई जाती है। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो रुक जाइए। आप गलत हो सकते हैं। कई लोग सोच रहे होंगे कि एटीएम में एसी ग्राहकों के लिए लगाया जाता है, जब वो रुपये निकालने आए तो उन्हें कोई परेशानी ना हो। लेकिन ऐसा नहीं है। आप गलत सोच रहे हैं। तो चलिए आपको इसका सटीक जवाब देते हैं। 

एटीएम के लिए लगाए जाते हैं एसी 
ग्राहक के लिए नहीं बल्की एटीएम के लिए एसी लगाया जाता है। अब आपके मन में सवाल आया होगा कि एटीएम के लिए एसी की क्या जरुरत आन पड़ी। तो ज्यादा नहीं सोचिए एटीएम के लिए एसी बेहद जरुरी है। जैसा कि आपको पता है कि एटीएम दिन-रात काम करता है यानी बिना रुके 24*7 चलता रहता है। अब एटीएम दिन-रात चलता है तो इसका मशीन भी दिन-रात चलता है। इसके कारण मशीन गर्म हो जाता है। एटीएम में लेन-देन की प्रक्रिया के लिए एटीएम में इंटरग्रेटेडे कंप्यूटर लगा होता है।

लग जाएंगे आग 
इसी कंप्यूटर में माइक्रोप्रोसेसर और कई अन्य उपकरण लगे होते हैं। जो दिन-रात चलने के कारण गर्मी को सह नहीं पाते हैं और खराब या आग लगने की संभवनाए बनी रहती है। एटीएम के इन पार्टसों में अधिक ऊर्जा पैदा हो जाए तो पूरी एटीएम को जलाकर राख कर सकते हैं। इसलिए इन मशीनों को ठंड़ रखने के लिए एटीएम में एसी लगाए जाते हैं। एटीएम लगाए एसी को 24 घंटे चलाए जाने के निर्देश है ताकि हैंग, खराब या आग लगने की आशंका ना रहे। बैंक भी कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है।   

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement