Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, 24 सितंबर से नामांकन, 17 अक्टूबर को वोटिंग

Congress President Election : अगर जरूरी हुआ तो 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। यह अधिसूचना कांग्रेस के रिटर्निंग ऑफिसर मधुसूदन मिस्त्री की ओ

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: September 22, 2022 14:04 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Gandhi

Highlights

  • नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक दाखिल किए जाएंगे
  • अगर जरूरी हुआ तो 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी
  • 19 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Congress President Election : कांग्रेस पार्टी ने अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के सर्वोच्च पद पर आसीन होने वाले व्यक्ति को चुनने की प्रक्रिया औपचारिक रूप से आरंभ हो गई। अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक दाखिल किए जाएंगे। अगर जरूरी हुआ तो 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाले केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण की ओर से यह अधिसूचना जारी की गई। 

19 अक्टूबर को घोषित होंगे नतीजे 

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना जारी होने के बाद अब नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। 

शशि थरूर और अशोक गहलोत के बीच हो सकता है मुकाबला

अधिसूचना जारी होने से एक दिन पहले बुधवार को, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर के चुनावी समर में उतरने का स्पष्ट संकेत देने के बाद यह संभावना प्रबल हो गई है कि 22 साल बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी का प्रमुख चुनाव के जरिये चुना जाएगा। गहलोत ने कहा कि वह पार्टी का फैसला मानेंगे, लेकिन उससे पहले राहुल गांधी को अध्यक्ष बनने के लिए मनाने का एक आखिरी प्रयास करेंगे। 

शशि थरूर ने मधुसूदन मिस्त्री से की थी मुलाकात

दूसरी तरफ, पहले से ही चुनाव लड़ने का संकेत दे रहे लोकसभा सदस्य थरूर ने बुधवार को कांग्रेस के मुख्यालय में पहुंचकर पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात की और नामांकन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की। कुछ अन्य नेताओं के भी चुनावी मैदान में उतरने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता। 

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement