Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

President Election : राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, 18 जुलाई को मतदान

President Election: नामांकन की प्रक्रिया ऐसे दिन शुरू हुई जब विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के मुद्दे पर दिल्ली में एक बैठक बुलाई है। 

Niraj Kumar Edited by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: June 15, 2022 14:35 IST
President Election - India TV Hindi
Image Source : RASHTRAPATISACHIVALAY.GOV.IN President Election 

Highlights

  • अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू
  • 29 जून नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख
  • नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख-2 जुलाई

President Election : राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जहां सियासी दलों के बीच बैठकों का दौर जारी है वहीं इस बीच चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी करने के साथ ही आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। मतदान 18 जुलाई को होगा जबकि मतगणना के लिए 21 जुलाई की तारीख तय है। नामांकन की प्रक्रिया ऐसे दिन शुरू हुई जब विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के मुद्दे पर दिल्ली में एक बैठक बुलाई है। यह बैठक तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बुलाई है।  

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों पर एक नजर

  • नामांकन शुरू होने की तारीख-15 जून
  • नामांकन की आखिरी तारीख-29 जून
  • नामांकन पत्रों की जांच-30 जून
  • नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख-2 जुलाई
  • मतदान-18 जुलाई
  • मतगणना-21 जुलाई

24 जुलाई को खत्म हो रहा है राष्ट्रपति कोविंद का कार्यकाल

राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज से शुरू हुई नामांकन की प्रक्रिया 29 जून तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख दो जुलाई है। बता दें कि मौजूदा राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्‍त हो रहा है। 

इस तरह होता है राष्ट्रपति का चुनाव

राष्‍ट्रपति का चुनाव संविधान के अनुसार आनुपातिक प्रतिनिधित्‍व प्रणाली से गुप्‍त मतदान के जरिए होता है। राष्‍ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मण्‍डल से होता है, जिसमें लोकसभा, राज्‍यसभा और राज्‍य विधानसभाओं के निर्वाचित प्रतिनिधि शामिल होते हैं। इनमें दिल्‍ली और पुडुचेरी की विधानसभा भी शामिल हैं। राज्यसभा और लोकसभा या राज्य विधानसभाओं के मनोनीत सदस्य निर्वाचक मंडल में शामिल होने के पात्र नहीं हैं, इसलिए, वे चुनाव में भाग लेने के हकदार नहीं होते। इसी तरह, विधान परिषदों के सदस्य भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाता नहीं होते हैं। मतदान संसद भवन और राज्‍य विधानसभाओं में होगा जबकि मतों की गिनती दिल्ली में होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement