Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सिक्किम के मुख्यमंत्री ने सीएम योगी से की मांग- "अयोध्या में छोटा सा प्लॉट दिलवा दें"

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग वाराणसी के दौरे पर थे। उन्होंने कहा कि यह मेरी वाराणसी की यात्रा है। उत्तर प्रदेश बहुत बदल गया है, यहां हर दिन लाखों पर्यटक आते हैं। इस दौरान उन्होंने अयोध्या पर भी बात की।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 15, 2023 23:35 IST
सिक्किम और यूपी के मुख्यमंत्री।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सिक्किम और यूपी के मुख्यमंत्री।

करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक राम मंदिर का उद्घाटन जल्द ही होने वाला है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा की तारीख का ऐलान किया गया है। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। राम मंदिर की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम के मुख्यमंत्री ने भी अयोध्या में उनके राज्य के लिए एक छोटे से प्लॉट की डिमांड की है। आइए जानते हैं कि क्या है ये पूरा मामला।

वाराणसी के दौरे हैं प्रेम सिंह तमांग

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग वाराणसी के दौरे पर थे। उन्होंने कहा कि यह मेरी वाराणसी की यात्रा है। उत्तर प्रदेश बहुत बदल गया है, यहां हर दिन लाखों पर्यटक आते हैं। अगर पर्यटक यहां नियमित रूप से आते हैं, तो इसका मतलब है कि राज्य में कानून-व्यवस्था ठीक है। सीएम तमांग ने कहा कि 2014 में पीएम मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से पूर्वोत्तर में भी काफी विकास हुआ है, एक परिवर्तन हुआ है। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने बताया कि हमने भी यूपी के सीएम से अयोध्या में एक छोटा सा प्लॉट आवंटित करने का अनुरोध किया है। हम वहां पर्यटन की दृष्टि से एक गेस्ट हाउस बनाएंगे।

एयरपोर्ट बनकर तैयार

जनवरी महीने में श्रीराम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या जनपद में हवाई यातायात सेवाएं प्रारंभ हो जाएंगी। एयरपोर्ट पर 30 दिसंबर को उद्घाटन के लिए पहला विमान पहुंच जाएगा। सीएम योगी व उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और वीके सिंह ने अभी कुछ दिन पहले ही एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था। एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2,200 मीटर व चौड़ाई 45 मीटर का कार्य शत-प्रतिशत पूरा हो चुका है।

23 जनवरी से भक्त कर सकेंगे दर्शन

23 जनवरी से सभी राम भक्त कर भगवान राम लला का भव्य मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर के अंदर की सुव्यवस्थित व्यवस्था दिखेगी। प्रसाद वितरण के साथ आवागमन मार्ग को सुचारू किए जाने पर जोर रहेगा। मंदिर में आने वाला प्रत्येक राम भक्त आराम से दर्शन कर सकें इसकी व्यवस्था की जाएगी। भगवान राम लला का दर्शन प्रतिदिन डेढ़ लाख से ढाई लाख लोग कर सकेंगे। चार पंक्तियों में दर्शन की व्यवस्था होगी।

ये भी पढ़ें- दिल्ली से अयोध्या के बीच भी चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, कई रेल रूट से जुड़ेगी नगरी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement