Saturday, May 04, 2024
Advertisement

मिलेगी ऑनलाइन क्लास, करें शुरुआत कसरत के साथ

ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे लाखों छात्रों के दिन की शुरुआत कसरत के साथ हो इसके लिए सीबीएसई, एनआईओएस समेत विभिन्न शैक्षणिक संगठनों ने एक नई शुरुआत की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2020 11:41 IST
get online class, start with workout- India TV Hindi
Image Source : FILE get online class, start with workout

नई दिल्ली। ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे लाखों छात्रों के दिन की शुरुआत कसरत के साथ हो इसके लिए सीबीएसई, एनआईओएस समेत विभिन्न शैक्षणिक संगठनों ने एक नई शुरुआत की है। छात्रों को अब हर दिन शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक, लॉक डाउन के कारण इन दिनों छात्र ऑनलाइन माध्यमों से अपने पाठ्यक्रमों की पढ़ाई तो कर ही रहे हैं। इसके अलावा छात्रों को इस दौरान मानसिक संतुलन बेहतर बनाए रखने के तौर-तरीके भी ऑनलाइन पाठ्यक्रम के माध्यम से सिखाए जा रहे हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन पाठ्यक्रम को शारीरिक व्यायाम और फिटनेस के साथ जोड़ने का काम किया है। मंत्रालय की इस पहल के बाद अब बाकायदा योग और शारीरिक फिटनेस के प्रशिक्षित अध्यापक, छात्रों को घर के अंदर ही रहते हुए कसरत करने के गुर सिखा रहे हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों की फिटनेस सुनिश्चित करने के उद्देश्य से केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू से बात की है। इसके बाद सीबीएसई और फिट इंडिया ने एक संयुक्त प्रयास के तहत छात्रों के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन चैनल पर शारीरिक शिक्षा का विशेष सेशन चलाया है।मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "छात्र पढ़ाई के साथ-साथ अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार की इस पहल का लाभ उठाएं।"

छात्रों के लिए यह विशेष लाइव क्लास यूट्यूब के जरिए आयोजित की गईं। साथ ही इसे सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों जैसे कि फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए भी देखा जा सकता है। छात्रों के लिए कसरत और योगा की क्लास को डाउनलोड करने की सुविधा भी मुहैया कराई गई है।

फिटनेस लाइव क्लास सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर प्रारंभ की जा रही है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक छात्रों के स्वास्थ्य से जुड़ी यह कक्षाएं फिलहाल नियमित तौर पर आयोजित की जाएंगी। गौरतलब है कि छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई यह विशेष कक्षाएं, केंद्रीय खेल मंत्रालय के फिट इंडिया कार्यक्रम की मदद से चलाई जा रही हैं। इन कक्षाओं में छात्रों के लिए बेसिक एक्सरसाइज, भोजन में न्यूट्रिशंस की जानकारी, योगा, मेडिटेशन और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की टिप्स ऑनलाइन बताई जाएंगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement