Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दीक्षा पोर्टल पर विभिन्न बोर्ड कर सकते हैं पाठ्य पुस्तकों को अपलोड

देशभर के छात्रों को स्कूली शिक्षा प्रदान करने के लिए जल्द ही टीवी 12 चैनल शुरू किए जाएंगे। इस प्रस्ताव के तहत पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक प्रत्येक वर्ग के लिए एक-एक समर्पित टीवी चैनल होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 24, 2020 11:51 IST
there are various boards on the initiation portal- India TV Hindi
Image Source : FILE there are various boards on the initiation portal

नई दिल्ली। देशभर के छात्रों को स्कूली शिक्षा प्रदान करने के लिए जल्द ही टीवी 12 चैनल शुरू किए जाएंगे। इस प्रस्ताव के तहत पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक प्रत्येक वर्ग के लिए एक-एक समर्पित टीवी चैनल होगा। वहीं राज्य बोर्ड से जुड़े विभिन्न पाठ्यक्रमों को दीक्षा पोर्टल अपलोड किया जा सकता है। छात्रों के लिए शुरू किए जा रहे इन विशेष टीवी चैनल के माध्यम से सीबीएसई और एनसीईआरटी से संबंधित पाठ्यक्रम ही छात्रों को पढ़ाया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग शिक्षा बोर्ड भी इसका अनुसरण कर अपने क्षेत्रीय चैनल्स पर इस तरह के कार्यक्रम प्रसारित कर सकते हैं। मंत्रालय ने दीक्षा पोर्टल पर सभी राज्यों को स्पेस उपलब्ध करवाया है। जिसमें वह राज्य बोर्ड से जुड़े विभिन्न पाठ्यक्रम एवं पाठ्य पुस्तकों को अपलोड कर सकते हैं।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्कूली शिक्षा के लिए गुणवत्तापूर्ण ई-सामग्री प्रदान करने के लिए देश का डिजिटल बुनियादी ढांचा मजबूत किया गया है। क्यूआर कोड से लेस पाठ्यपुस्तकें ऑनलाइन दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है।मंत्रालय के मुताबिक विभिन्न शिक्षा बोर्ड ऑनलाइन और ऑन एयर शिक्षा के विषय में मंत्रालय से परामर्श कर सकते हैं। हालांकि राज्य में शिक्षा राज्यों का अधिकार क्षेत्र है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की देखरेख में कक्षा 1 से 12 तक के लिए 12 समर्पित टीवी चैनल शुरू किए जाने है। रिकॉर्ड किए गए और लाइव प्रोग्राम सहित प्रत्येक कक्षा के लिए छह घंटे के टेलीकास्ट कार्यक्रम की योजना बनाने की आवश्यकता है।

सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक। शाम सात बजे से एक बजे तक। प्रति दिन तीन रिपीट टेलीकास्ट के साथ सप्ताह के सभी दिन 24 घंटे। यह प्रत्येक बच्चे को स्लॉट्स को सुविधाजनक रूप से चुनने और शैक्षिक कार्यक्रमों का सार्थक उपयोग करने की सुविधा प्रदान करेगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement