Friday, April 26, 2024
Advertisement

मुंह से आती है बदबू तो न ले हल्के में हो सकती है ये गंभीर बीमारी

जब सुबह के वक्त हम सो के उठते हैं तो मुंह से बदबू आना लाजमी है लेकिन ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से रेगुलर बदबू आती है तो समझ जाइये कई तरह के बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। आज आपको बताएंगे कि मुंह से बदबू आने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 02, 2018 12:28 IST
Bad Breath Home Remedies- India TV Hindi
Bad Breath Home Remedies

हेल्थ डेस्क: जब सुबह के वक्त हम सो के उठते हैं तो मुंह से बदबू आना लाजमी है लेकिन ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से रेगुलर बदबू आती है तो समझ जाइये कई तरह के बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। आज आपको बताएंगे कि मुंह से बदबू आने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं।

बिजी लाइफस्टाइल, गलत खानपान और दांतों की सफाई न रखने के कारण अक्सर मुंह से बदबू आने लगती है। अधिकतर हम इसे नॉर्मल प्रॉब्लम मानकर इग्नोर कर देते हैं। लेकिन यह प्रॉब्लम लंबे समय तक बनी रहे तो हमें कई तरह की बीमारियों का संकेत भी देती है।

मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेस के डायरेक्टर डॉ. महेश वर्मा बता रहे हैं मुंह की बदबू से पहचाने जाने वाले 10 बीमारियों के संकेतों के बारे में। लंबे समय तक स्मोकिंग करने या तंबाकू काने वाले लोगों में ओरल कैंसर हो जाता है। ऐसे में मुंह में तेज बदबू भी आने लगती है। बॉडी का मेटाबॉलिज्म सही न होने के कारण इनडाइजेशन की प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में बदबूदार गैसें मुंह से बाहर आने लगती हैं

लंग्स इन्फेक्शन

लंग्स में इन्फेक्शन के कारण कई बार सांसों से बदबू आने लगती है।

लिवर इन्फेक्शन
लिवर इन्फेक्शन के कारण इनडाइजेशन की प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में बदबू आने लगती है।

डायबिटीज
डायबिटीज के कारण बॉडी में मेटाबॉलिक चेंजेस आने लगते हैं। इस कारण से मुंह में बदबू आने लगती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement