Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Recipe: इस आसान तरह से बनाएं चूर चूर नान, घर बैठे मिलेगा रेस्टोरेंट वाला स्वाद

आज हम आपको रेस्टोरेंट में मिलने वाली चूर चूर नान बनाने की रेसिपी बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 07, 2020 0:07 IST
Chur Chur Naan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/STREETFOODOFFICIAL Chur Chur Naan

आपने रेस्टोरेंट में कई बार चूर चूर नान खाई होगी। इस नान को देखकर कई बार मन ये करता होगा कि इसे घर पर एक बार जरूर बनाएं। हालांकि इसे देखकर जरूर लगता होगा कि शायद ये बनाने में बहुत ज्यादा मुश्किल हो। अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आज हम आपको रेस्टोरेंट में मिलने वाली चूर चूर नान बनाने की रेसिपी बताते हैं। 

Recipe: बिना तेल का खाना है कुछ तो तुरंत बनाएं धनिया के आलू, सेहत और स्वाद दोनों के लिए है बेहतरीन

चूर चूर नान बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • मैदा
  • दही
  • प्याज और लाल पिसी मिर्च
  • साबित धनिया, आमचूर पाउडर
  • गरम मसाला, जीरा पाउडर, अजवायन 

जानें कैसे बनेगी चूर चूर नान

सबसे पहले एक बर्तन में दो कप मादा लें। इसके बाद इसमें एक कप मिल्क पाउडर, एक चम्चम चीनी, एक चौथाई चम्मच नमक, एक कप दही डालें। अब इसमें गुनगुने पानी से आटे की तरह डोब बनाएं। इस डोब को करीब एक घंटे तक ढककर रख दें। इसके बाद एक चम्मच घी डालकर फिर से मैश करें और फिर से एक घंटे के लिए ढक कर रख दें।

Recipe: घर में ऐसे बनाएं बाजार में मिलने वाली नमकीन भुनी मूंगफली, एक बूंद भी नहीं लगेगा तेल

चूर चूर नाक के अंदर की ऐसे बनाएं फिलिंग

चूर चूर नान के अंदर मसाला भरने के लिए सबसे पहले पनीर को हाथ से अच्छी तरह से मैश करें। अब पनीर में महीन कटा प्याज, धनिया की पत्ती, एक चौथाई लाल पिसी मिर्च, साबित धनिया कुटी हुई एक चम्मच, आमचूर पाउडर आधा चम्मच, एक चम्मच गरम मसाला, एक चम्मच जीरा पाउडर, आधा चम्मच अजवायन और स्वादानुसार नमक डालें। इसके बाद इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। 

चूर चूर नान बनाने की विधि

सबसे पहले जो आपने मैदा का डोब बनाकर रखा है उसे पूरा उठाएं और उसके ऊपर थोड़ा मैदा डालें ताकि वो चिपके नहीं। इस डोब को हाथ से फैलाकर या फिर बेलन की सहायता से बेल लें। इसके बाद इस बड़ी सी बिली हुई रोटी पर अच्छे से घी लगाएं और ऊपर से फिर से मैदा हल्के हाथ से छिड़कें। इसके बाद इस रोटी को फोल्ड करें और लोई काट लें। 

Recipe: इन 2 चीजों से फ्राई करें चावल, स्वाद में होगा लजीज और बनाने में लगेंगे सिर्फ 10 मिनट

अब आप एक लोई लें और उसके अंदर जो मिश्रण बनाकर रखा है उसे फिल करें। ठीक वैसे ही जैसे आप आलू के पराठे में फिलिंग करते हो। फिलिंग करने के बाद लोई बना लें और उसके ऊपर से लोई में धनिया की पत्ती डालें। धनिया की पत्ती लोई में चिपक जाएगी और फिर आप इसे बेल लें।

दूसरी तरफ तवा को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ा दें। जब तवा गर्म हो जाए तो बिना तेल के इस मैदे की रोटी को दोनों तरफ से सेकें। जब ये रोटी दोनों तरफ से सिक जाए तो उसे तवे से नीचे उताकर उसमें एक तरफ मक्खन लगाएं। इसके बाद हाथ से थोड़ा सा मैश करें। अब आपका चूर चूर नान खाने के लिए एकदम तैयार है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement