Friday, April 19, 2024
Advertisement

सब्जी में ज्यादा डल गया है नमक तो बिल्कुल न हों परेशान, इन 6 तरीकों से करें कम

कई बार खाना बनाते वक्त सब्जी में नमक ज्यादा डल जाता है। अगर आपसे भी ऐसा ही हुआ है तो बिल्कुल भी परेशान न हों। इन 6 तरीकों को अपनाकर आप सब्जी में नमक को आसानी से कम कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 13, 2020 20:14 IST
Salt excess in food know how to get rid of Salt Zayaka News - सब्जी में ज्यादा डल गया है नमक तो बिल्- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Salt excess in food know how to get rid of Salt Zayaka News - सब्जी में ज्यादा डल गया है नमक तो बिल्कुल न हों परेशान, इन 6 तरीकों से करें कम

 

खाना बनाने में कोई कितना भी पारंगत क्यों न हो लेकिन एक छोटी सी चीज पूरे खाने का स्वाद बिगाड़ देती है। ये एक चीज खाने में स्वाद भी लाती है और ज्यादा होने पर उसका पूरा टेस्ट खराब भी कर देती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये चीज कौन सी है। यहां पर हम नमक की बात कर रहे हैं। खाने में नमक न हो या फिर कम डला हो तो उसे आप ऊपर से डाल सकते हैं। लेकिन यही नमक अगर रसेदार सब्जी या फिर सूखी सब्जी में थोड़ा सा भी ज्यादा हो जाए तो सब्जी पूरी बर्बाद हो जाती है। आज हम आपको सब्जी में नमक ज्यादा पड़ने पर उसे कैसे ठीक किया जाए उसके कुछ तरीके बताते हैं। इन तरीकों को अपनाकर सब्जी में पड़े नमक की मात्रा को आसानी से कम कर सकते हैं। 

उबला आलू

रसेदार सब्जी में नमक ज्यादा डल जाए तो उसमें आप उबला हुआ आलू डाल दीजिए। उबला आलू सब्जी में ज्यादा नमक को सोख लेगा। सब्जी को परोसते वक्त आलू को बाहर निकाल दें। 

नींबू का रस
नींबू खट्टा होता है। अगर दाल में गलती से नमक ज्यादा डल जाए तो बिल्कुल भी परेशान न हों। दाल में नींबू का रस डाल दें। नींबू के रस का खट्टापन नमक की मात्रा को बराबर कर देगा। 

आटे की लोई
दाल या फिर सब्जी दोनों में नमक ज्यादा होने पर आटे की लोई का इस्तेमाल करिए। आटे की लोई नमक को सोख लेगी। थोड़ी देर बाद आप इस लोई को बाहर निकाल दें। इसके बाद आपकी दाल और सब्जी दोनों का स्वाद एकदम परफेट लगेगा। 

दही
सब्जी में नमक ज्यादा होने पर दही भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जी में एक या दो चम्मच दही डालकर उसे मिला दीजिए। दही नमक की मात्रा को सब्जी में संतुलित कर देगा और आपकी सब्जी फिर से टेस्टी हो जाएगी। 

चने की दाल 
चने की दाल सूखी और रसेदार दोनों सब्जियों में नमक की मात्रा को संतुलित करने का काम करती है। बस इसके आपको दो से तीन चम्मच चने की दाल को तवे पर भूनना होगा। इसके बाद इसे सब्जी में डाल दीजिए। 

देसी घी
देसी घी भी सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। अगर नमक के साथ-साथ मिर्च भी ज्यादा हो गई है तो मक्खन डाल दें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement