Monday, April 29, 2024
Advertisement

Chaturmas 2022: 10 जुलाई से शुरू हो रहा है चातुर्मास, इन 3 राशियों को चार महीने रहना होगा विशेष सावधान

Chaturmas 2022: ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानिए सिंह, तुला और मकर राशि वालों के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा और आप किन उपायों से इसे बेहतर बना सकते हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Updated on: July 09, 2022 20:14 IST
Chaturmas 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chaturmas 2022

Chaturmas 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार फिलहाल आषाढ़ माह चल रहा है और आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी से चातुर्मास शुरू होता है, जोकि कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि तक रहता है। यानि चातुर्मास पूरे चार महीने तक चलेगा। इस साल चातुर्मास की अवधि 10 जुलाई से शुरू हो रही है। शास्त्रों में इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होती है। कहा जाता है कि चातुमार्स शुरू होते ही भगवान विष्णु (Lord Vishnu)योग निद्रा में चले जाते हैं और फिर देवउठनी एकादशी (Devuthani Ekadashi 2022) के लिए निद्रा से बाहर आते हैं, तभी चातुर्मास का समापन होता है। 

भले ही इस दौरान कुछ राशियों को लाभ होगा और स्थितियां अनुकूल रहेंगी, लेकिन  सिंह, तुला और मकर राशि वालों के लिए यह समय परेशानी का सबब बन सकते हैं। ऐसे में आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं  सिंह, तुला और मकर राशि वालों के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा और आप किन उपायों से इसे बेहतर बना सकते हैं। 

 इन राशियों पर पड़ेगा असर

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि

Image Source : INDIA TV
Leo

चातुर्मास आपके जीवन में परेशानी लाएगा। टेंशन में आप कोई जरूरी काम भूल सकते हैं, इसलिए कामो की लिस्ट पहले ही बना लें। अगर आज कोई बिजनेस संबंधी निर्णय ले रहे हैं, तो उस पर एक बार फिर से अच्छे से सोच-विचार कर लें। कोई ऐसा काम न करें, जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े। चिराग दारूवाला कहते हैं की चातुर्मास दौरान कुत्ते को रोटी खिलने का कार्य करे , काम में आ रही रुकावटें खत्म होगी। 

तुला राशि (Libra)

तुला राशि

Image Source : INDIA TV
Libra

चातुर्मास आपके लिए सामान्य रहेंगे। घरेलू खर्च और कार्यक्षेत्र में गलतफहमी की वजह से आपको थोड़ी हानि हो सकती है। विरोधी पक्ष आपसे दोस्ती का हाथ बढ़ा सकते हैं, लेकिन आपको सोच-समझकर हाथ बढ़ाने की ज़रूरत है।  इस राशि के स्टूडेंट्स के करियर में कोई नए मोड़ आ सकता है। चिराग दारूवाला कहते हैं की इस समय दरमियान सोमवार के दिन शिवलिंग पर गुड़ चढ़ाएं, समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा।

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि

Image Source : INDIA TV
Capricorn

चातुर्मास में में किसी काम को पूरा करने में जल्दबाजी से गलतियां होने की संभावना है। अपनी भाषा पर कंट्रोल बनाते हुए सही शब्दों का प्रयोग करके बात करें। स्वास्थ्य को फिट रखने के व्यायाम करे लाभ मिलेगा। इस चातुर्मास 'श्री गणेशाय नम:' का 11 बार जाप करें, आपके काम बेहतर तरीके से होंगे। 

(डिसलेमरइस लेख में यक विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सतयता की पुषटि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें - 

Chaturmas 2022: 10 जुलाई से शुरू हो रहा है चातुर्मास, इन 5 राशियों की बदलने वाली है किस्मत

Budh Gochar 2022 in July: इस महीने बुध का तीन बार होगा राशि परिवर्तन, इन राशियों को होगा फायदा

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन के दिन बहने इस वक्त पर न बांधें अपने भाई को राखी, वरना हो सकता है अपशगुन

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement