Friday, April 26, 2024
Advertisement

Chaturmas 2022: 10 जुलाई से शुरू हो रहा है चातुर्मास, इन 5 राशियों की बदलने वाली है किस्मत

Chaturmas 2022: 10 जुलाई से चातुर्मास शुरू हो रहे हैं, इस दौरान बहुत से कार्य वर्जित होते हैं, ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं आपकी राशि पर चातुर्मास का क्या प्रभाव होगा।

Chirag Bejan Daruwalla Written by: Chirag Bejan Daruwalla @ChiragDaruwalla
Updated on: June 27, 2022 18:26 IST
Chaturmas 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chaturmas 2022

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल 10 जुलाई से चातुर्मास की अवधि शुरू हो रही है। इस बार चातुर्मास चार महीने तक चलेगा। चातुर्मास की अवधि हिंदू धर्म में बहुत महत्व रखती है और 12 वीं राशि पर उनके प्रभाव कुंडली से प्राप्त होते हैं।

Related Stories

मेष राशि

इस बार चातुर्मास आपके लिए अच्छा रहेगा। खुद के सपनों को पूरा करने में बच्चों का सहयोग प्राप्त होगा। विष्णु उपासना और माता-पिता की राय आपकी तरक्की के लिये और भी कारगर साबित होगी। उन्नति के नये रास्ते खुले मिलेंगे। चिराग दारूवाला कहते हैं की इस महीने घर के मंदिर में घी का दीपक जलाएं, आपकी मनोकामना पूरी होगी। 

वृष राशि

इस चातुर्मास किस्मत आपके साथ रहेगी। कारोबारियों को अचानक धन लाभ होगा।  इस राशि के लोग पर परिवारवालों के साथ अधिक समय बिताएंगे और भगवान  विष्णु की आराधना करे । घर में बच्चों के साथ खेलना एक अच्छा और सुकून देने वाला अनुभव रहेगा। चिराग दारूवाला कहते हैं की चातुर्मास दौरान किसी नए काम सी शुरुआत न करे क्योकि ये समय आपके लिए अभी अनुकूल नहीं हे। 

मिथुन राशि

Chaturmas 2022

Image Source : INDIA TV
Chaturmas 2022

चातुर्मास आपके लिए बेहतर रहेगा। ऑफिस के किसी काम से विदेश की यात्रा आपके लिए अनुकूल नहीं हे।  कार्यक्षेत्र में प्रगति देखने के लिए धीरज रखे , फायदा जरूर होगा। आपके धैर्य को देखकर कई लोग आश्चर्य हो सकते हैं। किसी जरूरी काम को पूरा करने में अपनों का साथ मिलेगा। चिराग दारूवाला कहते हैं की इस दौरान गाय को रोटी खिलाएं, आपके साथ सब अच्छा होगा।

कर्क राशि

Chaturmas 2022

Image Source : INDIA TV
Chaturmas 2022

चातुर्मास आपका लिए ठीक-ठाक रहेगा। अच्छे लोगों की संगत से धन लाभ का योग बन रहा है।  किसी करीबी व्यक्ति से अनबन हो सकती है। किसी तरह की उलझन या भाग-दौड़ जैसी स्थिति बनने के योग हैं। आपके मन में कुछ सवाल चलते रहेंगे, जिनका समाधान ढूंढने में परेशानी आ सकती है। चिराग दारूवाला कहते हैं की चातुर्मास दौरान श्री राम चरित मानस की चौपाईयों का पाठ करें, लोगों का सहयोग प्राप्त होगा। 

सिंह राशि

Chaturmas 2022

Image Source : INDIA TV
Chaturmas 2022

चातुर्मास आपके जीवन में परेशानी लाएगा । टेंशन में आप कोई जरूरी काम भूल सकते हैं, इसलिए कामो की लिस्ट पहले ही बना लें। अगर आज कोई बिजनेस संबंधी निर्णय ले रहे हैं, तो उस पर एक बार फिर से अच्छे से सोच-विचार कर लें। कोई ऐसा काम न करें, जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े। चिराग दारूवाला कहते हैं की चातुर्मास दौरान कुत्ते को रोटी खिलने का कार्य करे , काम में आ रही रुकावटें खत्म होगी। 

कन्या राशि

चातुर्मास आपके लिए फेवरेबल रहेगा। लोग आपकी व्यावहारिक प्रवृत्ति से काफी प्रभावित होंगे। सोचा हुआ काम पूरा हो जायेगा। वित्तीय मामलों में मजबूती आयेगी। निवेश करने से पहले अच्छे से सबकुछ समझ लें। चिराग दारूवाला कहते हैं की अगियरस के दिन मंदिर में केले या सेब का दान करें, आपको चातुर्मास में लाभ होगा । 

तुला राशि

Chaturmas 2022

Image Source : INDIA TV
Chaturmas 2022

चातुर्मास आपके लिए सामान्य रहेंगे ।  घरेलू खर्च और कार्यक्षेत्र में गलतफहमी की वजह से आपको थोड़ी हानि हो सकती है। विरोधी पक्ष आपसे दोस्ती का हाथ बढ़ा सकते हैं, लेकिन आपको सोच-समझकर हाथ बढ़ाने की ज़रूरत है।  इस राशि के स्टूडेंट्स के करियर में कोई नए मोड़ आ सकता है। चिराग दारूवाला कहते हैं की इस समय दरमियान सोमवार के दिन शिवलिंग पर गुड़ चढ़ाएं, समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। 

वृश्चिक राशि

देव शयनी एकादशी से सुरु हुआ चातुर्मास आपके लिए आशीर्वाद रूप होगा।  इस राशि के कारोबारियों को धन की प्राप्ति हो सकती है। इस राशि के खिलाड़ियों की रुचि आध्यात्म की ओर हो सकती है। घर में किसी धार्मिक कार्य का आयोजन कर सकते हैं। चिराग दारूवाला कहते हैं की मंदिर में गोले-मिश्री का दान करें, आपके घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। 

धनु राशि

चातुर्मास आपके लिए अनुकूल रहेगा। बिजनेस में नई योजनाएं लागू करने से  तरक्की के नये रास्ते खुलेंगे।  इस राशि के विवाहितों के लिये जीवनसाथी के साथ समय बिताने से  रिश्तों में मधुरता आयेगी। परिवार में सहयोग बना रहेगा। चिराग दारूवाला कहते हैं की इस दौरान गायत्री मंत्र का जाप करें, आपके रिश्ते मजबूत होंगे। 

मकर राशि

चातुर्मास में में किसी काम को पूरा करने में जल्दबाजी से गलतियां होने की संभावना है। अपनी भाषा पर कंट्रोल बनाते हुए सही शब्दों का प्रयोग करके बात करें। स्वास्थ्य को फिट रखने के व्यायाम करे लाभ मिलेगा। इस चातुर्मास 'श्री गणेशाय नम:' का 11 बार जाप करें, आपके काम बेहतर तरीके से होंगे। 

कुंभ राशि

चातुर्मास दरमियान इस बार समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। विज्ञान के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए ये अच्छा मौका हे। आपके कार्यो का बेहतर परिणाम मिलेगा।  परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। चिराग दारूवाला कहते हैं की चातुर्मास में  'ॐ' शब्द का सस्वर उच्चारण करें, संतान पक्ष से सुख की प्राप्ति होगी। 

मीन राशि

Chaturmas 2022

Image Source : INDIA TV
Chaturmas 2022

चातुर्मास दौरान  आपके अंदर नई ऊर्जा का संचार होगा। आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय बनेगा और रिश्तों में मिठास आएगी। आपके सोचने के तरीके में बदलाव होने की सम्भावना हे। ऑफिस में ज्यादा मेहनत करे और सामाजिक कार्य करे । चिराग दारूवाला कहते हैं की इस दौरान मां दुर्गा को खीर का भोग लगाएं, तरक्की के नए रास्ते नजर आयेंगे। 

(डिसलेमरइस लेख में यक विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सतयता की पुषटि नहीं करता। )

री योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज योतिषी बेजान दारूवाला के पुत हैं। उनहें रेमवितकरियरवास और यवसाय पर विसतृत योतिषीय भविषयवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

 Vastu: कभी भी घर की इस दिशा में न लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं तो झेलनी पड़ेगी पैसों की कमी 

Vastu: गणेश पूजन में न करें ये वर्जित काम, इन कामों को करने की भी होती है मनाही

Vastu: रामा या श्यामा घर के लिए कौन सी तुलसी है मंगलकारी? जानिए इसे लगाने का सही तरीका

Chanakya Niti: ऐसे लोगों से हमेशा रहना चाहिए सावधान, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

अच्छा समय आने से पहले मिलते हैं ये 10 शुभ संकेत, आपको मिले तो समझिए खुलने वाली है किस्मत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement