Saturday, May 04, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: मिले कोरोना के 173 नए मरीज, कुल मामले साढ़े नौ हजार के करीब

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े नौ हजार के करीब पहुंच गई है। बीते 24 घंटों के दौरान 173 नए मरीज पाए गए। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 07, 2020 23:05 IST
Madhya Pradesh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मध्य प्रदेश: मिले कोरोना के 173 नए मरीज, कुल मामले साढ़े नौ हजार के करीब

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े नौ हजार के करीब पहुंच गई है। बीते 24 घंटों के दौरान 173 नए मरीज पाए गए। वहीं, मौतों का आंकड़ा 400 को पार कर गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, राज्य में बीते 24 घंटों में 173 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जिसे संक्रमितों की कुल संख्या 9401 हो गई। मरीजों की संख्या इंदौर में 3749, भोपाल में 1772 और उज्जैन में 725 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, राज्य में कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या अब 412 हो गई है। इंदौर में 156, भोपाल और उज्जैन में 64-64, जबकि बुरहानपुर में 18 संक्रमित लोग दम तोड़ चुके हैं।

निषेध क्षेत्रों से बाहर स्थित कुछ धार्मिक स्थल खुलेंगे कल से

मध्यप्रदेश में कोविड-19 निषेध क्षेत्रों से बाहर स्थित कुछ मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वार और गिरजाघर समेत विभिन्न धार्मिक स्थल करीब ढाई महीने के बाद सोमवार से सभी ऐहतियाती कदम उठाते हुए अपने दरवाजे श्रद्धालुओं के लिये खोलने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, कोरोना वायरस से मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर एवं भोपाल सहित कुछ शहरों में अब तक धार्मिक स्थल खुलने के बारे में निर्णय नहीं लिया गया है।

मध्यप्रदेश के प्राचीन शहर उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर को 11 सप्ताह के बाद सोमवार से सुबह आठ बजे से शाम छह बजे के बीच भक्तों के लिए फिर से खोला जायेगा, लेकिन मंदिर प्रबंधन से अनुमति लेने के बाद ही श्रद्धालु यहां प्रवेश और पूजा कर सकेगें। देश में भगवान शिव के 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के लगने से तीन दिन पहले 21 मार्च से श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था।

दूसरी तरफ ओंकारेश्वर मंदिर के ट्रस्टी राव देवेन्द्र सिंह ने बताया कि खंडवा जिले स्थित ओंकारेश्वर मंदिर भक्तों के दर्शन करने लिए 16 जून से खोला जाएगा। यह भी ज्योतिरलिंग है। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति के प्रशासक एस एस रावत ने बताया, ‘‘केवल उन्हीं श्रद्धालुओं को कल से मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने मंदिर में प्रवेश करने के लिए अपना नाम पहले से ही रजिस्टर किया हो।''

उन्होंने कहा कि मंदिर में एक घंटे में 350 भक्तों को ही महाकाल बाबा के दर्शन के लिए प्रवेश दिया जाएगा। रावत ने बताया, ''एक दिन में अधिकतम 2,800 लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।'' उन्होंने कहा कि एक दूसरे के बीच दूरी के मानदंडों का पालन किया जाएगा। हमने द्वारों पर 10 सैनिटाइज मशीनें लगा रखी हैं। हर दो घंटे बाद पूरे मंदिर एवं इसके परिसर को संक्रमणरोधित किया जाएगा और इसके लिए एक घंटे तक मंदिर में भक्तों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

उज्जैन कलेक्टर एवं महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर के साथ उज्जैन जिले स्थित काल भैरव मंदिर, फ्रीगंज स्थित गुरूद्वारा, कैथोलिक चर्च, जामा मस्जिद और मदीना मस्जिद भी केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए कल से खोले जाएंगे। ग्वालियर संभाग के कमिश्नर एम बी ओझा ने बताया कि ग्वालियर संभाग के सभी जिलों में कल से सभी धार्मिक स्थान खोले जाएंगे।

इसमें दतिया स्थित प्रसिद्ध पीतांबर पीठ :बगलामुखी मंदिर: भी शामिल है। धार्मिक स्थल कल से खोलने के इसी प्रकार की रिपोर्ट प्रदेश के जबलपुर सहित अन्य शहरों से मिली है। हालांकि, भोपाल कलेक्टर तरूण पिथोडे ने बताया कि भोपाल में आज सभी धर्म गुरूओं की बैठक हुई, लेकिन इसमें भोपाल जिले के धार्मिक स्थलों को खोलने पर कोई निर्णय नहीं लिया जा सका। अब अगली बैठक 12 जून को होगी और इसमें निर्णय लिया जा सकता है।

With inputs from Bhasha

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement