Thursday, May 02, 2024
Advertisement

'मैं जानता हूं कि भूखे रहने की तकलीफ क्या होती है', संत रविदास मंदिर की आधारशिला रखने के बाद बोले PM मोदी

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के सागर जिले में संत रविदास मंदिर की आधारशिला रखी है। वह मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं। इस मंदिर की लागत 102 करोड़ रुपए आएगी।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 12, 2023 16:27 IST
PM Modi - India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी

भोपाल: पीएम मोदी मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने संत रविदास मंदिर की आधारशिला रखी है। इसकी लागत 102 करोड़ रुपए आएगी। पीएम ने मध्य प्रदेश के सागर जिले में रविदास स्मारक स्थल पर भूमि पूजन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। मैं जानता हूं कि भूखे रहने की तकलीफ क्या होती है। मैं किसी गरीब को खाली पेट नहीं सोने दूंगा। मैं आप के परिवार का सदस्य हूं। 

गरीबों को घर-बिजली की व्यवस्था,एससी-एसटी के लिए स्कॉलरशिप: पीएम

पीएम ने कहा कि पहले की सरकारों की योजनाएं चुनावी मौसम के हिसाब से होती थीं। हमारी सरकार में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिला। उन्होंने कहा कि गरीबों को घर और बिजली की व्यवस्था मुफ्त मिली और एससी-एसटी युवाओं के लिए अलग से स्कॉलरशिप की व्यवस्था की गई है। पीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन का काम जोरों पर है। पिछली सरकारों ने गरीबों तक पीने का पानी नहीं पहुंचाया। उन्होंने कहा कि 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने की कोशिश जारी है। 

पूरी दुनिया हमारे प्रयासों की सराहना कर रही: पीएम 

पीएम ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान मैंने तय किया कि मैं गरीबों को भूखा नहीं सोने दूंगा। आपका दर्द समझने के लिए मुझे किताबें ढूंढने की जरूरत नहीं है। हमने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण शुरू की। अन्न योजना और 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया और आज पूरी दुनिया हमारे प्रयासों की सराहना कर रही है।

कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण और दो नेशनल हाइवे के निर्माण का भी शिलान्यास

पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण और दो नेशनल हाइवे के निर्माण का शिलान्यास भी हुआ है। संत रविदास जी के स्मारक की नींव उस समय पड़ी है, जब देश आजादी के अमृत महोत्सव में प्रवेश कर रहा है। रविदास जी ने उस कालखंड में जन्म लिया जब देश पर मुगलों का शासन था, समाज अस्थिरता, उत्पीड़न और अत्याचार से जूझ रहा था। उस समय भी रविदास जी समाज को जागृत कर रहे थे, वे बुराइयों से लड़ना सिखा रहे थे।

पीएम ने कहा कि जब हमारी आस्थाओं पर हमले हो रहे थे, तब रविदास दी ने कहा था, "पराधीनता सबसे बड़ा पाप है, जो पराधीनता स्वीकार कर लेता है उससे लड़ता नहीं है, उससे कोई प्रेम नहीं करता।" उन्होंने समाज को अत्याचार से लड़ने के लिए प्रेरित किया।

पीएम ने कहा कि आज हम देश के 7 करोड़ भाई-बहनों को सिकल सेल से मुक्ति के लिए अभियान चला रहे हैं। देश को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के लिए काम हो रहा है। इन बीमारियों से सबसे ज्यादा दलित, वंचित और गरीब परिवार शिकार होते थे।

बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि की योजना शुरु की गई: पीएम

उन्होंने कहा कि आदिवासियों के बच्चों के लिए अच्छी पढ़ाई, पोषण की व्यवस्था और बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि की योजना शुरु की गई है। युवा आत्मनिर्भर बनें इसलिए मुद्रा लोन योजना शुरु की गई है। मुद्रा योजना में सर्वाधिक लाभार्थी SC-ST समाज के हैं। हर गरीब के सिर पर छत हो इसलिए प्रधानमंत्री आवास दिये जा रहे हैं। एससी-एसटी समाज के लोग आज अपने पैरों पर खड़े हो रहे हैं, आत्मनिर्भर बन रहे हैं। साथियों सागर की पहचान 400 एकड़ की लाखा बंजारा झील से भी होती है।

पीएम ने कहा कि आज देश में दलित और आदिवासी समाज को वो सम्मान मिल रहा है, जिसके ये हकदार थे। आज देश "सबका साथ, सबका विकास, साथ विश्वास और सबका प्रयास" संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement