Monday, April 29, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश सीएम मोहन यादव के प्रमुख सचिव बने राघवेंद्र सिंह, जानें कौन है ये तेज-तर्रार IAS अधिकारी

IAS अधिकारी राघवेंद्र सिंह को मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव का प्रमुख सचिव बनाया गया है। राघवेंद्र सिंह इससे पहले राज्य के कई जिलों में बतौर जिला अधिकारी काम कर चुके हैं और कई अहम विभागों में भी टॉप पोस्ट पर सेवाएं दे चुके हैं।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Swayam Prakash Published on: December 16, 2023 12:19 IST
Raghavendra Singh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सीएम मोहन यादव के चीफ सेक्रेटरी बने IAS अधिकारी राघवेंद्र सिंह

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के प्रमुख सचिव बनाने का आदेश जारी हो गया है। IAS अधिकारी राघवेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री मोहन यादव का प्रमुख सचिव बनाया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने ये आदेश जारी किया है। बता दें कि इससे पहले पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी थे, जिन्हें 15 दिसंबर को ही हटाया गया है। सरकारी आदेश के मुताबिक, राघवेंद्र सिंह को लोकसेवा प्रबंधन विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। मध्य प्रदेश सीएम के नए प्रिंसिपल सेक्रेटरी आखिर कौन हैं और कितने काबिल अफसर हैं, ये हम आपको बताएंगे।

सीएम शिवराज के साथ भी कर चुके हैं काम

बता दें कि राघवेंद्र सिंह सीएम मोहन यादव के प्रमुख सचिव का पद संभालने से पहले खनिज साधन विभाग के प्रमुख सचिव के पद पर तैनात थे। इसके अलावा राघवेंद्र के पास अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन और नीति विश्लेषण संस्थान के मुख्य कार्यापालन अधिकारी का अतिरिक्त प्रभार भी था। इसके साथ ही राघवेंद्र पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ जनसंपर्क आयुक्त भी रह चुके हैं।

1997 बैच के हैं IAS अधिकारी

राघवेंद्र कुमार सिंह 1997 बैच के IAS अधिकारी हैं और वह अपनी तेज-तर्रार छवि के लिए जाने जाते हैं। राघवेंद्र मध्य प्रदेश के रीवा जिले से आते हैं। उनके पास मटेरियल इंजीनियरिंग में M.Tech की डिग्री है। बता दें कि आईएएस अधिकारी राघवेंद्र सिंह की पहली पोस्टिंग होशंगाबाद जिले में बतौर डिप्टी कलेक्टर हुई थी। इसके बाद से राघवेंद्र अब तक मध्य प्रदेश के चार जिलों में बतौर जिलाधिकारी रह चुके हैं। डीएम के तौर पर उनकी पहली पोस्टिंग शहडोल जिले में हुई थी। फिर इसके बाद इंदौर, दमोह और सीहोर में वह कलेक्टर तैतान किए गए।

मध्य प्रदेश के इन बड़े पदों पर निभा चुके हैं जिम्मेदारी

IAS अधिकारी राघवेंद्र कुमार सिंह चार जिलों के डीएम के अलावा,  जिला पंचायत इंदौर में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, कौशल विकास और रोजगार विभाग के प्रमुख सचिव, तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव, वाणिज्यिक कर के कमिश्नर, मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, मध्य प्रदेश टूरिज्म और जनसंपर्क आयुक्त के प्रबंध संचालक की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement