Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में छाया औरंगजेब के नाम का भूत, सामने आए कई मामले

महाराष्ट्र में एक बार भी औरंगजेब के नाम का भूत प्रकट हो गया है। कुछ युवा औरंगजेब के नाम पर राज्य में लॉ एंड ऑर्डर खराब करने की स्थिति बनाने में लगे हुए हैं। पुलिस ने युवक पर एफआईआर दर्ज कर ली है।

Reported By : Suraj Ojha Edited By : Shailendra Tiwari Published on: August 25, 2023 18:04 IST
maharashtra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आरोपी साहिल

मुंबई: महाराष्ट्र में इन दिनों औरंगजेब के नाम का भूत कुछ युवाओं के सिर पर चढ़कर बोल रहा है। ये युवा औरंगज़ेब का स्टेट्स अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लगा रहे हैं।, जिसकी वजह से पुलिस को खासा परेशानी झेलनी पड़ रही है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ महीनों से ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जहां पर लोग औरंगज़ेब का स्टेटस अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लगा रहे हैं।  हाल ही में मुंबई से सटे मीरा-भायंदर इलाक़े से एक मामला सामने आया जहां पर एक शख़्स ने अपने इंस्टाग्राम पर टीपू सुलतान और औरंगज़ेब का फोटो इस्तेमाल कर एक वीडियो रील बनाई और उसे अपलोड की जिसमे उसने कहा की “कोई यह मत समझना की हम खत्म हो गए, हम फिर आएंगे वही दौर लेकर”

दर्ज हुई एफआईआर

यह वीडियो जैसे ही वायरल हुआ उसपर विश्व हिंदू परिषद से जुड़े एक कार्यकर्ता की नज़र पड़ी, जिसके बाद उसने इस बात की जानकारी दूसरे लोगों को दी और फिर इस मामले की वजह से शहर का लॉ एंड ऑर्डर ख़राब न हो इस वजह से विश्व हिंदू परिषद के लोगों ने पुलिस का रुख़ किया। भायंदर पुलिस स्टेशन के इस मामले के जांच अधिकारी अनिल करे ने बताया कि 23 अगस्त के दिन विश्व हिंदू परिषद के ज़िला मंत्री नांगनाथ कांबले ने शिकायत दी की, जिसमें उन्होंने बताया कि एक साहिल नाम का लड़का ,है जिसने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर औरंगज़ेब और टीपू सुलतान इन दोनों का एक वीडियो बनाया रील बनाया है और उसे शेयर किया है।

करे ने आगे बताया,”जिसके बाद हमने उसे देखकर वेरिफ़ाई किया और सीनियर अधिकारियों से बातचीत कर हमने FIR दर्ज की है, यह FIR IPC की धारा 153(A) और 34 के तहत दर्ज किया है, FIR दर्ज कर हमने साहिल का पता लगाया और उसे भायंदर इलाक़े से गिरफ़्तार किया, इस मामले दानिश नाम के दूसरे आरोपी की तलाश की जा रही है।,”

बीते कुछ महीनों में आए ऐसे मामले

आपको बता दें की बीते कुछ महीनों में ऐसे ही कुछ मामले महाराष्ट्र के कोल्हापुर, अहमदनगर, धुले और नासिक से भी सामने आये हैं। इसी साल 6 जून को महाराष्ट्र के अहमदनगर के संगमनेर तालुका में औरंगजेब की तारीफ में पोस्टर लगाने की घटना सामने आई थी वहाँ विरोध प्रदर्शन किया गया था। ये पहली घटना थी, जिसके बाद प्रदर्शन के बाद अज्ञात लोगों की ओर से पथराव हुआ जिसमे दो लोग घायल हो गए थे और कई गाड़ियों को भी नुक़सान हुआ था। पोस्टर के बाद तुरंत दूसरे दिन यानी की 7 जून के दिन कुछ लोगों ने कोल्हापुर में औरंगजेब और टीपू सुलतान का स्टेटस अपने सोशल मीडिया पर रखा था। ये दूसरी घटना थी, जिसके बाद आज कुछ हिंदू संगठन इसके विरोध प्रदर्शन के लिए इकठ्ठा हुए थे और पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर 'कोल्हापुर बंद' का आयोजन किया इसी बीच प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच तनाव की स्थिति पैदा हुई थी। 

तीसरी और चौथी घटना

इसके बाद तीसरी घटना महाराष्ट्र के बिड के अष्टि इलाक़े में सामने आई 9 जून के दिन एक 14 साल के लड़के ने अपने वाट्सएप पर औरंगजेब का स्टेटस रखा और उसने उसने औरंगज़ेब की तारीफ की थी। यह बात सामने आते ही इस मामले में एक शिकायत दर्ज कराई गई। बाद में, कुछ स्थानीय हिंदुत्ववादी संगठनों ने इस घटना के विरोध में ‘बंद' का आवाहन किया था। और इस चौथी घटना में तो एक शख़्स ने औरंगज़ेब के राज्याभिषेक करने की बात सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी 10 जून के दिन महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर का यह मामला है जिसमे एक शख्स ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर कहा था कि “औरंगजेब का राज्याभिषेक समारोह मनाओ” पोस्ट में कहा गया था कि 364 साल के बाद (औरंगज़ेब की) जयंती को बड़े धूमधाम से मनाया जाना चाहिए. इस मामले के सामने आने के बाद अताउर रहमान पटेल नाम के शख़्स के खिलाफ सिडको पुलिस में FIR दर्ज किया था। 

5वां व छठा मामला

5वां मामला नवी मुंबई के वाशी इलाक़े से आया, यहां 10 जून के दिन एक मामला सामने आया जिसमे एक शख़्स बी औरंगज़ेब की तस्वीर अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल पर लगा रखी थी, इसे देखने के बाद अमरजीत सुर्वे नाम के व्यक्ति की इसकी शिकायत वाशी पुलिस को की और फिर पुलिस ने मोहम्मद अली मोहम्मद हुसैन के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया था। छठवीं मामला महाराष्ट्र के कोल्हापुर के कागल इलाक़े में हुआ, यहां 12 जून के दिन एक मामला सामने आया जिसमे फटाके की दुकान चलाने वाले फारुख यासीन असलकर नाम के शख़्स ने टीपू सुल्तान का पोस्ट अपने सोशल मीडिया पर किया जिसके बाद वहाँ हिंदू संघटना ने बंद का आवाहन किया पुलिस ने तुरंत मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ़्तार किया।

7वां, 8वां और नौंवा मामला

7वां मामला 12 जून के दिन महाराष्ट्र के अहमदनगर के पारनेर इलाक़े में हुआ, यहां एक 22 साल के लड़के ने सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट किया जिसके बाद वहाँ बंद का आयोजन किया गया। आठवाँ मामला उसी दिन यानी कि 12 जून को सांगली में हुआ, यहां एक नाबालिग बीजापुर के जनरल अफजल खान की तस्वीर को अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया जिसके बाद उसके ख़िलाफ़ पुलिस को मामला दर्ज करना पड़ा। नौवाँ मामला लातूर के किल्लारी गाँव में हुआ, यहां 15 जून के दिन एक शख़्स ने औरंगज़ेब का पोस्ट सोशल मीडिया पर डाल दिया जिसके बाद हिंदू संघटन के विरोध प्रदर्शन किया और कई दुकानों को बंद करवाया गया।

ये भी पढ़ें:

इश्क नहीं आसां! प्रेमिका से करना चाहता था शादी, नहीं माने युवती के घरवाले तो दे दी जान, पुलिस जांच में खुलासा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement