Friday, May 03, 2024
Advertisement

Eknath Shinde ने CM की कुर्सी अपने जैसे 'छोटे कार्यकर्ता' को देने के लिए की BJP की तारीफ

Eknath Shinde: BJP पर सत्ता हासिल करने के लिए सरकारें गिराने के आरोपों के बीच महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने अपने नए सहयोगी की प्रशंसा की।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 09, 2022 23:53 IST
Maharashtra CM Eknath Shinde(file photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Maharashtra CM Eknath Shinde(file photo)

Highlights

  • MVA सरकार में ढाई साल तक मंत्री रहे एकनाथ शिंदे
  • सीएम शिंदे ने उद्धव पर लगाया बालासाहेब ठाकरे के आदर्शों से भटकने का आरोप

Eknath Shinde: BJP पर सत्ता हासिल करने के लिए सरकारें गिराने के आरोपों के बीच महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने अपने नए सहयोगी की प्रशंसा की। राज्य में शीर्ष पद उनके जैसे ‘छोटे कार्यकर्ता’ को देने के लिए सीएम शिंदे अपने सहयोगी की तारीफ की। सीएम शिंदे ने कहा, "BJP के पास 115 विधायक हैं और लोगों ने महाराष्ट्र में BJP के मुख्यमंत्री की उम्मीद की थी। लोग कहते थे कि BJP सत्ता में आने के लिए अन्य दलों को तोड़ती है। मेरे पास 50 विधायक हैं। क्या लोग अब BJP के बारे में यही बात कह सकते हैं? वे ऐसी बात नहीं कर सकते। मेरे जैसे छोटे कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला है।" 

MVA सरकार में ढाई साल तक मंत्री रहे CM शिंदे

BJP कथित रूप से राज्यों में सरकारों को गिराने के लिए अक्सर विरोधियों के निशाने पर रहती है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह का झंडा बुलंद करने वाले शिंदे शिवसेना, कांग्रेस और NCP की MVA सरकार में ढाई साल तक मंत्री रहे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और BJP के अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ बैठक के बाद और पीएम मोदी से मुलाकात करने से कुछ समय पहले शिंदे ने BJP की प्रशंसा की। उन्होंने उद्धव ठाकरे पर शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के आदर्शों से भटकने का आरोप लगाया। शिंदे ने कहा कि उन्होंने शिवसेना की "स्वाभाविक सहयोगी" BJP से हाथ मिलाने का अनुरोध करने के लिए कम से कम तीन या चार मौकों पर ठाकरे तक पहुंचने की कोशिश की, लेकिन वह उन्हें समझाने में असफल रहे।

गुजरात ले गए थे अपने समर्थन वाले विधायकों को सीएम शिंदे

शिवसेना के 55 में से 40 विधायकों के साथ-साथ 10 निर्दलीय विधायकों के शिंदे खेमे में शामिल होने के बाद ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। शिंदे अपने समर्थन वाले विधायकों को BJP शासित गुजरात के एक होटल में ले गए थे। वहां से उन्हें BJP शासित एक अन्य राज्य असम ले गए थे, जिससे महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहरा गया था। शिंदे के समर्थन वाले विधायकों को विधानसभा के विशेष सत्र में नई सरकार के विश्वास मत में हिस्सा लेने के लिए मुंबई ले जाने से पहले गोवा भेजा गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement