Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मिजोरम सरकार म्यांमार और बांग्लादेश के शरणार्थियों का बायोमेट्रिक विवरण एकत्र नहीं करेगी: CM लालदुहोमा

लालदुहोमा ने गुरुवार को विधानसभा को यह जानकारी दी कि गृह मंत्रालय ने पिछले साल अप्रैल में राज्य सरकार को म्यांमार और बांग्लादेश के शरणार्थियों का बायोमेट्रिक विवरण एकत्र करने का निर्देश दिया था।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: February 29, 2024 23:32 IST
मिजोरम के मुख्यमंत्री...- India TV Hindi
Image Source : PTI मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा

आइजोल: मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार म्यांमार और बांग्लादेश के शरणार्थियों का बायोमेट्रिक विवरण एकत्र नहीं करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र वर्तमान में म्यांमा और बांग्लादेश के शरणार्थियों और मणिपुर के आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों (आईडीपी) को राहत देने के लिए राज्य सरकार को सहायता प्रदान कर रहा है। लालदुहोमा ने गुरुवार को विधानसभा को यह जानकारी दी कि गृह मंत्रालय ने पिछले साल अप्रैल में राज्य सरकार को म्यांमार और बांग्लादेश के शरणार्थियों का बायोमेट्रिक विवरण एकत्र करने का निर्देश दिया था।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) सरकार ने केंद्र के निर्देशानुसार काम शुरू कर दिया था लेकिन पिछले साल सितंबर में मंत्रिपरिषद ने नवंबर में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव का हवाला देते हुए यह काम रोकने का फैसला किया था।

विपक्षी एमएनएफ सदस्य रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे के एक सवाल का जवाब देते हुए लालदुहोमा ने कहा, ‘‘ हमारी सरकार ने म्यांमा और बांग्लादेश के शरणार्थियों का बायोमेट्रिक विवरण एकत्र नहीं करने का निर्णय लिया है। जनवरी में केंद्रीय गृह मंत्री के साथ मेरी बैठक के दौरान मैंने उन्हें अवगत कराया कि केंद्र पहले ही मौजूदा पोर्टल का इस्तेमाल कर रहा है जो अवैध अप्रवासियों के निर्वासन, शरणार्थियों के बायोमेट्रिक विवरण एकत्र करने के लिए है।’’

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement